Lok Sabha Election 2024 Phase 2 Voting: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. वहीं, चुनाव आयोग ने भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के हवाले से बताया कि शुक्रवार को वोटिंग वाले राज्य में मौसम सामान्य रहने की संभावना है, लेकिन कई जगहों पर हीटवेव की स्थिती बनी हुई है.


चुनाव आयोग ने 22 अप्रैल को जारी बयान में कहा, ''आईएमडी के डीजी ने हमें बताया कि 26 अप्रैल, 2024 को दूसरे चरण के चुनाव के दौरान अनुमान है कि मौसम सामान्य रहेगा. तापमान बढ़ने की रिपोर्ट और हीटवेव की संभावना पर हमारी मीटिंग हुई है.'' आयोग ने कहा कि इसको देखते हुए हमने मतदान केंद्र में लोगों की सुविधाा के लिए तैयारी की है, 


चुनाव आयोग ने क्या तैयारी की है?
बिहार में बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर गर्म मौसम की स्थिति में मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान का समय शाम 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है. दरअसल, आईएमडी ने अगले पांच दिन के लिए पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और यूपी में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है.   


कहां-कहां चुनाव हो रहे हैं? 
केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की आठ, मध्य प्रदेश की छह, असम की पांच, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की तीन, पश्चिम बंगाल की तीन और त्रिपुरा, मणिपुर एवं जम्मू कश्मीर की एक-एक सीट सहित 88 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. 


इसमें मणिपुर बाहरी सीट के तहत कुछ विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा के लिए मतदान पहले चरण में हो चुका है जबकि अन्य विधानसभा क्षेत्र में कल मतदान होना है. 


कौन मुख्य चेहरा चुनाव लड़ रहे हैं?
दूसरे चरण में चुनाव लड़ने वालों में केरल के वायनाड से राहुल गांधी, तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के शशि थरूर मैदान में है. शशि थरूर का मुकाबला केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर से है. 


मथुरा से हेमा मालिनी, राजनांदगांव से भूपेश बघेल, बेंगलुरु ग्रामीण से डीके. सुरेश और बेंगलुरु दक्षिण से तेजस्वी सूर्या चुनाव लड़ रहे हैं. राजस्थान के कोटा सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. बिहार के पूर्णिया से पप्पू यादव बतौर निर्दलीय मैदान में हैं. मेरठ से बीजेपी के उम्मीदवार अरुण गोविल चुनाव लड़ रहे हैं.


इनपुट भाषा से भी.  


ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: अनंतनाग-राजौरी सीट पर बदलेगी वोटिंग की तारीख? चुनाव आयोग ने मांगी रिपोर्ट