Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार बुधवार (24, अप्रैल) को थम गया है. दूसरे चरण के चुनाव-प्रचार के दौरान पीएम मोदी के भाषण, कांग्रेस के घोषणा पत्र और सैम पित्रोदा के बयान की जमकर चर्ची हुई. पहले चरण में मोदी की गारंटी vs कांग्रेस के न्याय पत्र पर फोकस था तो दूसरे चरण में पीएम मोदी की तरफ से राजस्थान के बांसवाड़ा में दिया भाषण चुनाव के केंद्र में रहा. प्रधानमंत्री के इस बयान पर कांग्रेस ने सवाल भी उठाए.


हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने बांसवाड़ा की रैली में कांग्रेस के घोषणा पत्र का जिक्र करते हुए दावा किया था कि अगर कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई तो आम जनता से धन छीन लेगी और इसे घुसपैठियों के बीच बांट देगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस माताओं और बहनों के मंगल सूत्र को भी नहीं छोड़ेगी. पीएम मोदी की इस टिप्पणी को लेकर विपक्षी दलों ने उन पर हमला बोला.


विपक्ष ने BJP पर लगाया आरोप


विपक्ष ने आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग में बीजेपी को हुए नुकसान की संभावनाओं को देखते हुए वह नफरत भरे भाषण का सहारा ले रहे हैं. विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से प्रधानमंत्री के विभाजनकारी रवैये को लेकर उनके खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की. हालांकि, चुनाव आयोग ने इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.


'विरासत कर' पर घिरी कांग्रेस


प्रधानमंत्री के बयान पर हंगामा थमा नहीं था कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा के बयान ने बीजेपी को एक और मौका दे दिया. पित्रोदा ने अमेरिका के विरासत कर को एक दिलचस्प कानून बताया. उन्होंने कहा कि अमेरिका में 55 फीसदी विरासत टैक्स लगता है. उन्होंने कहा कि संपत्ति जनता के लिए छोड़नी चाहिए. हालांकि, पार्टी ने उनके बयान से किनारा कर लिया.


सैम पित्रोदा के बयान पर क्या बोले पीएम मोदी


वहीं, प्रधानमंत्री ने सैम पित्रोदा के बयान को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला और कहा कि विरासत कर पर पित्रोदा की टिप्पणियों से कांग्रेस के खतरनाक इरादों का पता चला है. कांग्रेस का मंत्र है कि कांग्रेस की लूट जिंदगी के साथ भी, जिंदगी के बाद भी.


कितनी सीटों पर है चुनाव?


बता दें कि दूसरे चरण में 89 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होना है. इनमें केरल की (20) सीटों, कर्नाटक (14), राजस्थान (13), महाराष्ट्र (8), उत्तर प्रदेश (8), मध्य प्रदेश (7), असम (5), बिहार (5) पर मतदान होना है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ (3), पश्चिम बंगाल (3), मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में 1-1 सीट पर मतदान होगा.


यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: 'कांग्रेस ने सैन्य बलों में धार्मिक जनगणना की बनाई थी योजना', राजनाथ सिंह का बड़ा आरोप