चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए 'मेरा पहला वोट देश के लिए' अभियान शुरू किया है. इस अभियान का उद्देश्य चुनावों में युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा देना है. दरअसल, जल्द देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव होने हैं. दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए फर्स्ट टाइम वोटरों को प्रोत्साहित करने के लिए चुनाव आयोग ने ये अभियान शुरू किया है. 






 


केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने 'मेरा पहला वोट देश के लिए' एंथम लॉन्च किया और सभी से इस अभियान में शामिल होने और  युवा मतदाताओं को अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने की अपील की. 


 






प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने हालिया 'मन की बात' कार्यक्रम में चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाले पहली बार मतदाताओं के महत्व पर जोर दिया था. पीएम मोदी ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए कहा था. 


 






मेरा पहला वोट देश के लिए एंथम और पीएम मोदी की अपील को खेल, मनोरंजन, उद्योग और सोशल मीडिया समेत विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक समर्थन मिला है. इस सामूहिक प्रयास ने 'मेरा पहला वोट देश के लिए' को एक अभियान से एक जन आंदोलन में बदल दिया है. कई राज्यों, शैक्षणिक संस्थानों और अन्य संगठनों ने पहली बार के वोटरों को प्रेरित करने के लिए कार्यक्रम भी शुरू कर दिए हैं.