Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण का मतदान हो चुका है और दूसरे चरण के लिए शुक्रवार (26 अप्रैल) को वोटिंग होनी है लेकिन अमेठी और रायबरेली से अभी तक कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार घोषित नहीं किए हैं. कांग्रेस ने इन दोनों ही सीटों को लेकर अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं. अब चर्चा है कि कांग्रेस अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी को मैदान में उतार सकती है.


न्यज पेपर भास्कर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी चुनावी मैदान में उतारने जा रही है. कांग्रेस पार्टी की ओर से इस संबंध में आंतरिक सर्वे कराया गया है. गौरतलब है कि राहुल गांधी केरल के वायनाड से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, प्रियंका गांधी पहली बार चुनाव लड़ने जा रही हैं. वायनाड में 26 अप्रैल को वोटिंग होने वाली है. इसके बाद कांग्रेस चुनाव समिति इन दोनों सीटों के उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है. अमेठी और रायबरेली में पर्चा दाखिल करने की लास्ट डेट 3 मई है. वहीं, यहां चुनाव के लिए वोटिंग 20 मई को होनी है.


 30 अप्रैल को नॉमिनेशन


रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी 30 अप्रैल तक अपना नॉमिनेशन फाइल कर सकते हैं. पार्टी सूत्रों का कहना है कि पहले दोनों ने इन सीटों से चुनाव न लड़ने की बात की थी लेकिन पार्टी नेताओं के मनाने के बाद वो अब चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं. 


कांग्रेस पार्टी की ओर से सर्वे मार्च के पहले सप्ताह से लेकर 15 अप्रैल के बीच किया गया है. इस सर्वे में लोकल कार्यकर्ताओं और पंचायत लेवल पर आमजनों को भी शामिल किया गया. सर्वे में पाया गया कि आम जनता और पार्टी वर्कर्स के बीच राहुल और प्रियंका को लेकर सकारात्मक बातें हो रही है. पार्टी कार्यकर्ता चाहते हैं कि ये दोनों चुनावी मैदान में उतरें. सर्वे में कहा गया है कि अगर दोनों चुनाव लड़ते हैं तो जीत हो सकती है. 


यह भी पढ़े: बिहार की जातीय राजनीति के बीच मुसलमानों के पास कितनी सीटों पर है जीत का फॉर्मूला?