सिरसा: रेप केस में सीबीआई कोर्ट से दोषी करार दिए जाने के बाद बाबा राम रहीम के खिलाफ हरियाणा-पंजाब सहित दिल्ली में डेरा समर्थकों ने सड़कों पर कोहराम मचा दिया. इस हिंसा में 31 लोगों की मौत हो गई और 250 से ज्यादा लोग घायल हो गए. बलात्कार के आरोपी राम रहीम को सोमवार को सजा सुनाई जाएगी.

Ram Rahim Rape Case LIVE UPDATES



  • हिंसा के बाद गाडियों की चेकिंग के दौरान राम रहीम के समर्थकों की गाडियों में हथियार मिले. पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक कल राम रहीम के समर्थकों की गाडियों से माउजर और पिस्टल सहित एके 47 भी बरामद किया गया.

  • हरियाणा के प्रमुख सचिव ने बताया- इस हिंसा में जो लोग मारे गए है वो सभी डेरा सच्चा सौदा के समर्थक ही थे. जिन लोगों की मौत हुई है उनमें एक भी लोकल लोग शामिल नहीं हैं.

  • हरियाणा के मुख्य सचिव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सफाई देते हुए कहा है कि जेल में रामरहीम को आम कैदियों की तरह रखा गया है. जेल में उन्हें एसी की सुविधा देने वाली खबरें गलत हैं.

  • हरियाणा में हुई हिंसा को लेकर कांग्रेस ने राज्य की खट्टर सरकार करो बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की है. कांग्रेस ने खट्टर सरकार को पूरे मामले से निपटने में पूरी तरह से फेल बताया. कांग्रेस ने कहा- राम रहीम के समर्थकों के जुटने की एक सप्ताह पहले से मिली खबर के बावजूद भी खट्टर सरकार गैर जिम्मेदार और अक्षम साबित हुई.

  • हरियाणा में भड़की हिंसा से केंद्र सरकार नाराज है. हरियाणा के प्रभारी अनिल जैन के साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह बैठक कर रहे हैं. इस बैठक में बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता शामिल हैं. खट्टर रहेंगे या जाएंगे इसको लेकर अगले दो से तीन दिनों में फैसला ले लिया जाएगा.

  • आईपीएस अधिकारी पर हाथ उठाने के मामले में राम रहीम के छह सुरक्षा गार्ड्स पर देशद्रोह का केस दर्ज किया गया है. राम रहीम को गिरफ्तारी के वक्त इन लोगों ने पुलिस को रोका था और आईपीएस अधिकारी को थप्पड़ मार दिया था.

  • पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट ने इस मामले में मनोहर लाल खट्टर सरकार को लताड़ लगाई है. हाईकोर्ट ने कहा है कि राजनीतिक फायदे के लिए हिंसा होने दी गई. साथ ही कोर्ट ने कहा है कि काफिले को लेकर सरकार ने कोर्ट को गुमराह किया है. पांच से ज्यादा गाड़ियां क्यों आई. कोर्ट ने कहा है कि गुमराह करने वाले अफसरों का नाम बताया जाए. देखें Video




  • करनाल में पुलिस ने राम रहीम के 15 समर्थकों को गिरफ्तार कर लिया है. इन लोगों के पास से पेट्रोल और डंडों को बरामद किया गया है. इन लोगों से ये सामान एक एंबुलेंस से बरामद किया गया है.

  • डेरा समर्थकों और सुरक्षाबलों में तनाव की खबरें सामने आ रही है. फिलहाल मिर्जापुर, उमरी गांव सहित 36 डेरों को सील करने का काम जारी है.

  • कल की हिंसा को लेकर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में सुनवाई शुरु हो गई है. सरकार ने कोर्ट में कहा है कि डेरों पर कार्रवाई शुरु हो चुकी है. प्रशासन डेरों की सील करने का काम कर रही है.

  • सुरक्षाबलों ने डेरे को सील करने का काम शुरु कर दिया है. उमरी गांव का डेरा भी सील किया जा रहा है. हिंसा को देखते हुए प्रशासन ने डेरा को सील करने का काम शुरु कर दिया है. बता दें कि हाईकोर्ट ने कहा था कि राम रहीम के डेरो को जब्त करके नुकसान की भरपाई की जाए.

  • पंजाब और हरियाणा के हालात पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह एक अहम बैठक कर रहे हैं. इस बैठक में एनएसए अजीत डोभाल और आईबी के चीफ भी मौजूद हैं.




  • सुरक्षाबलों की तरफ से लगातार अपील की जा रही है कि डेरा में जितने भी लोग मौजूद हैं वह बाहर आ जाएं. अगर सुरक्षाबलों की कार्रवाई के बीच में कोई आएगा तो उसे गोली मार दी जाएगी. बताया जा रहा है कि डेरा समर्थकों के पास लाठी और पत्थर हैं.

  • डेरा में राम रहीम के समर्थकों में महिलाएं भी मौजूद है. स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षाबलों में महिलाएं भी शामिल हैं. 

  • सुरक्षाबल डेरा को खाली करा रहे हैं, लेकिन यहां हजारों की संख्या में राम रहीम के समर्थक मौजूद हैं जो सुरक्षाबलों को अंदर जाने से रोक रहे हैं. 

  • सिरसा में राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय को सुरक्षाबल खाली करा रहे हैं. सुरभाबलों में स्थानीय पुलिस के साथ सेना के जवान और सीआरपीएफ की जवान मौजूद है.




  • सिरसा में डेरा के सामने एक बोर्ड लगाया गया है. इस बोर्ड पर लिखा है कि डेरा आपसे अपील करता है कि कोई हिंसा न करें और शांति बनाए रखें. आपको यहां बता दें कि कल ये बोर्ड यहां नहीं लगा हुआ था.


पंचकूला में जला दी सैकड़ों गाड़ियां


राम रहीम के गुंडों ने पंचकूला में सैकड़ों गाड़ियां जला दी. सरकारी दफ्तरों में भीड़ घुस गई. मीडिया की ओबी वैन भी जला दी गईं. शहर में  में आर्मी के पांच कॉलम अलग से भेजे गए. पंचकूला के मानसा में इनकमटैक्स ऑफिस और संगरूर में तहसीलदार का दफ्तर जला दिया गया. दो पेट्रोल पंप फूंक दिए गए. पंचकूला में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

दिल्ली के 11 जिलों में धारा 144

दिल्ली में मेट्रो स्टेशन पर अलर्ट, हरियाणा बॉर्डर से सटे इलाकों पर निगरानी बढ़ी और आसपास के स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ाई गई. कल दिल्ली में बसें और आनंद विहार स्टेशन पर रीवा एक्सप्रेस की दो बोगी फूंक दी गईं. यूपी के पांच जिलों दिल्ली के 11 जिलों में धारा 144 लगा दी गई है.

यूपी के पांच जिलों में भी धारा 144

वहीं, यूपी के गाजियाबाद में लोनी में बस फूंक दी गई. यूपी के पांच जिलों शामली, बागपत, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद और नोएडा में धारा 144 लगाई गई. गाजियाबाद में शनिवार को सभी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है.

यह भी पढ़ें-

जानें, बलात्कारी राम रहीम पर फैसला आने के बाद से रात तक का पूरा घटनाक्रम

बलात्कारी राम रहीम को जेल में मिला VVIP ट्रीटमेंट, बैरक की बजाए AC कमरे में गुजारी रात

हरियाणा: विरोध-प्रदर्शन में 30 की मौत, 250 से ज्यादा घायल, CM खट्टर से इस्तीफे की मांग तेज

वो शख्स जिसके दोषी करार होते ही फॉलोअर्स बने गुंडे ! आखिर कौन है गुरमीत राम रहीम सिंह ?

समर्थकों की गुंडागर्दी देख हाई कोर्ट का आदेश- राम रहीम की संपत्ति जब्त करके हो नुकसान की भरपाई