Mumbai News: तेंदुए का कहर दिन-ब-दिन मुंबई के गोरेगांव आरे कॉलोनी में बढ़ता जा रहा है. यहां पर पिछले एक महीने से तेंदुए ने 5 लोगों पर हमला किया है. 29 सितंबर को एक 68 साल की वृद्ध महिला अपने घर के बाहर आंगन में आकर बैठी कि तभी एक तेंदुए ने महिला पर हमला कर दिया. इस घटना के बाद स्थानीय लोगों के भीतर ख़ौफ़ बढ़ गया है और वह वन विभाग के अधिकारियों से उमीद कर रहे है कि इस तेंदुए को तुरंत पकड़ा जाए.


28 अगस्त से इन हमलों की शुरुआत हुई और 29 सितंबर तक कुल 5 हमले तेंदुए ने लोगों पर किए गए हैं. आरे कॉलोनी में रहने वाले लोगों का कहना है कि वे पूरी तरह से घबराये हुए हैं और वन विभाग के अधिकारियों से उमीद कर रहे हैं कि इस तेंदुए को तुरंत पकड़ा जाए.


कब किस पर तेंदुए का हमला?


28 अगस्त 2021 को लक्ष्मी उंबरकर, आरे कॉलोनी, यूनिट नंबर-31 में तेंदुए ने किया हमला.


2 सितंबर को पिंटू पांडे, आरे कॉलनी, यूनिट 32, युनिट नंबर 31 में तेंदुए ने किया हमला


21 सितंबर को रोहित, 8 साल का बच्चे पर तेंदुए ने यूनिट 31 नंबर में किया हमला


26 सितंबर को आयुष यादव 4 साल के बच्चे पर, आरे कॉलोनी यूनिट नंबर 3 में तेंदुए ने हमला किया.


29 सितंबर को निर्मला सिंह, 68 साल की वृद्ध महिला पर आरे डेरी में तेंदुए ने हमला किया.


वन विभाग से लोग खफा


गोरेगांव आरे कॉलोनी में स्थित आरे डेरी में बुधवार की रात 7:50 के करीब निर्मला सिंह, 68 वर्षीय महिला अपने घर के आंगन में आकर बैठी और तभी एक तेंदुआ जो उनके पीछे छुपा हुआ था उसने महिला पर हमला किया. यह पूरी घटना CCTV पर कैद हुई. निर्मला सिंह के बेटे संजय सिंह का कहना है के जब यह घटना हुई तो वह घर पर ही थे और उन्होंने मां की आवाज़ सुनते ही तेंदुए को भागने की कोशिश की. निर्मला सिंह को गाल और हाथों पर गहरी चोट आयी और वह अब अस्पताल में भर्ती है. संजय का कहना है कि मौके पर तुरंत पुलिस पहुंची थी, जिन्होंने माताजी को अस्पताल पहुंचाने में मदद की. लेकिन संजय सिंह की यह शिकायत भी रही कि वन विभाग के अधिकारी इन हमलों को गंभीरता से नही ले रहे हैं.






शाम होते ही बच्चों को बाहर नहीं भेजते लोग


आरे कॉलोनी में रहने वाले स्थानीय लोगों का कहना है कि शाम होने के बाद बच्चों को बाहर नहीं भेजते हैं क्योंकि तेंदुए ने 2 बार लगातार बच्चों पर हमला किया है. लोगों का कहना है कि वे वन विभाग द्वारा कुछ कठोर नियम लेने का इंतज़ार कर रहे है क्योंकि वह बिल्कुल भी सुरक्षित महसूस नही करते हैं. कल रात आरे कॉलोनी में हुए हमले के बाद वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और उस तेंदुए को पकड़ने के लिए एक जाल बिछाया.


आरे कॉलोनी में हो रहे लगातार तेंदुए द्वारा हमले को लेकर रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर दिनेश देसले का कहना है कि जब से ये हमले होने शुरू हुए तब से आरे कॉलोनी के इलाकों में अब तक 20 कैमरा लगाए गए हैं. वहीं घर-घर जाकर लोगों को तेंदुए से बचने के तरीके भी बताये गए हैं.


फॉरेस्ट ऑफिसर का कहना है कि आरे कॉलोनी एक जंगल है और लोग इस जंगल में रहे रहे है, इसलिए तेंदुए का पाया जाना आम है. उनका कहना है कि तेंदुआ जो अब तक 5 बार हमला कर चुका है वह एक ही है. इसकी जांच फिलहाल चल रही है, लेकिन कल हुए हमले से पता चला है कि यह तेंदुआ छोटा है और शिकार करना सिख रहा है. इस जाल बिछाने में ठाणे फॉरेस्ट टीम, संजय गांधी नेशनल पार्क और रेस्क्यू टीम शामिल है. दिनेश देसले, रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर ने दावा किया है कि वह आज से जाल बिछाना शुरू करेंगे और कुछ ही दिनों में इस तेंदुए को पकड़ लेंगे.


ये भी पढ़ें:


Delhi News: दिल्ली के इस इलाके में दिखा तेंदुआ, लोगों को घर से बाहर निकलते वक्त सतर्क रहने की दी गई सलाह


मुंबई में बारिश के दौरान तेंदुए का बच्चा सड़क पर घूमते दिखा, बचावकर्मियों ने किया रेस्क्यू