ऑनलाइन सावधानी, सुरक्षा और उचित साइबर आदतों पर जन जागरुकता को बढ़ाने के लिए भारत के बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म 'कू एप' (Koo App) और भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के तहत आने वाली भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने सेफर इंटरनेट डे 2022 पर नागरिकों तक पहुंच बढ़ाने के लिए हाथ मिलाया है. इस अभियान का उद्देश्य सभी यूजर्स के लिए इंटरनेट को सुरक्षित और विश्वसनीय बनाना है. 2022 की थीम (टुगेदर फॉर ए बेटर इंटरनेट) का इस्तेमाल करते हुए सीईआरटी-इन और Koo App यूजर्स को इस बारे में संवेदनशील बनाया कि युवाओं को जिम्मेदारी, सम्मानजनक और रचनात्मक तरीके से तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए सशक्त करने में माता-पिता और समाज महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. 


कू एप और CERT-In के बीच यह गठबंधन इंटरनेट सुरक्षा पर बेहतर जागरुकता के लिए जारी कार्यों का हिस्सा है. राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरुकता माह के दौरान अक्टूबर 2021 में कू एप और सीईआरटी-इन ने एक भागीदारी की थी. इसका मकसद यूजर्स को फ़िशिंग, हैकिंग, व्यक्तिगत सूचना सुरक्षा, पासवर्ड और पिन प्रबंधन, क्लिकबैट से बचाव और सार्वजनिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते हुए अपनी गोपनीयता की रक्षा करने संबंधित मुद्दों पर शिक्षित करना था.  


जब इंटरनेट सुरक्षा और जिम्मेदार यूजर व्यवहार को प्रोत्साहित करने की बात आती है, तो कू ऐप हमेशा से ही सबसे आगे रहा है. एक अनुपालक और विश्वसनीय मंच के रूप में, कू एप के पास एक मजबूत शिकायत निवारण तंत्र मौजूद है, जो कोई मुद्दा उठाए जाने के 24 घंटों के भीतर इसको दूर करने के लिए काम करता है. कू ने एक उचित सामग्री मॉडरेशन नीति भी लागू की है, जो नफरत, बदमाशी, अश्लीलता और द्वेष पर लगाम लगाने के लिए मनुष्यों और मशीनों दोनों की विशेषज्ञता का लाभ उठाती है और एक स्वच्छ व कनेक्टेड पारिस्थितिकी तंत्र को प्रोत्साहित करती है. 


इसके अलावा, भारत-केंद्रित दृष्टिकोण अपनाने वाले कू के कम्यूनिटी दिशानिर्देश यूजर्स को इस बारे में संवेदनशील बनाते हैं कि क्या चीज ऑनलाइन की जा सकती है या निषिद्ध है, और ये वेबसाइट पर उन सभी 10 भाषाओं में मौजूद हैं जो प्लेटफ़ॉर्म फिलहाल संचालित करता है. राय और विचारों को सक्षम बनाने वाले मंच के रूप में कू ऐप यूजर्स को अच्छा कंटेंट बनाने, सार्थक चर्चा करने और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करता है.


यह भी पढ़ेंः UP Election 2022: यूपी में चौथे चरण के लिए 59 सीटों पर डाले जाएंगे वोट, इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा लगी है दांव पर


बीजेपी समर्थकों के साथ सेल्फी पर प्रियंका गांधी की पहली प्रतिक्रिया, कहा- किसी से भी नफरत नहीं है