लखनऊः यूपी की योगी सरकार ने आलोक सिंह को नोएडा का पहला पुलिस कमिश्नर बनाया है. उन पर इस इलाक़े में क़ानून व्यवस्था बनाए रखने की ज़िम्मेदारी दी गई है. वे अभी मेरठ रेंज के आईजी थे. पिछले ही महीने उनका प्रमोशन आईजी से एडीजी रैंक में हुआ था. उनकी गिनती यूपी के काबिल और तेज तर्रार पुलिस अफ़सरों में होती है. 1995 बैच के आईपीएस अधिकारी आलोक सिंह अलीगढ़ ज़िले के रहने वाले हैं. इकोनॉमी से एमए की पढ़ाई करने वाले आलोक एमबीए भी कर चुके हैं.


कई जिलों में रह चुके हैं एसपी


आलोक सिंह कानपुर, मेरठ, रायबरेली, बाराबंकी और बिजनौर समेत ग्यारह ज़िलों के एसपी और एसएसपी रह चुके हैं. कानपुर में एसएसपी रहते हुए इलाके में सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने में वे कामयाब रहे. नक्सलियों से निपटने में भी आलोक को एक्सपर्ट माना जाता है.


साल 2014 में वे आईजी रैंक पर प्रमोट हुए. योगी सरकार में वे कानपुर रेंज के आईजी बनाए गए. जब दिल्ली में यूपीए की सरकार थी. तब वे केन्द्रीय विदेश मंत्री सलमान ख़ुर्शीद के पर्सनल सेक्रेटरी भी रहे.


नोएडा पुलिस कमिश्नर का लेंगे चार्ज


मंगलवार को आलोक सिंह नोएडा के पुलिस कमिश्नर का चार्ज लेंगें. उनके नीचे डीआईजी रैंक के दो पुलिस अफ़सरों की तैनाती भी हो गई है. अखिलेश कुमार और श्रीपर्णा गांगुली दोनों डीआईजी रैंक के हैं.


एबीपी न्यूज़ से बातचीत में आलोक ने कहा कि नोएडा एक तरह से यूपी का शो गेट हैं. हमारी प्राथमिकता यहां बेहतर क़ानून व्यवस्था बनाने की है. महिलाओं की सुरक्षा ज़िम्मेदारी होगी.


शिवाजी से पीएम मोदी की तुलना वाली किताब पर विवाद, संजय राउत ने बताया अपमानजनक