Kisan Protest in Punjab: गन्ने की दाम में वृद्धि की मांग कर रहे किसानों ने शनिवार को जालंधर में रेल पटरियों और एक नेशनल हाईवे को जाम कर दिया. इससे ट्रेनों का परिचालन और वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई. फिरोजपुर संभाग के रेलवे अधिकारियों के अनुसार 50 ट्रेनें रद्द कर दी गईं. वहीं 54 ट्रेनों को यो तो दूसरे मार्ग पर मोड़ दिया गया या उन्हें गंतव्य स्थान से पहले ही रोक दिया गया.


सैंकड़ों किसानों ने शुक्रवार को अनिश्चित काल के लिए आंदोलन शुरू किया था ताकि पंजाब सरकार पर गन्ना बकाया और गन्ना कीमतों में बढ़ोतरी से संबंधित उनकी मांगों को स्वीकार करने के लिए दबाव डाला जा सके. शनिवार को उन्होंने मांगो की पूर्ति तक अवरोधक हटाने से इनकार कर दिया. उन्होंने बताया कि आपात सेवा वाले वाहनों की आवाजाही को अनुमति दी गई है. जालंधर जिले के धनोवली गांव के निकट प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग के जालंधर-फगवाड़ा मार्ग को अवरूद्ध कर दिया.


इस प्रदर्शन की वजह से जालंधर, अमृतसर, पठानकोट में यातायात प्रभावित है. प्रशासन ने कुछ वैकल्पिक मार्गों पर वाहनों को मोड़ा है. जालंधर-चहेरू खंड पर बैठे किसानों ने जालंधर में लुधियाना-अमृतसर और लुधियाना-जम्मू रेल पटरियों को अवरुद्ध कर दिया है, जिससे अमृतसर-नई दिल्ली (02030) और अमृतसर-नई दिल्ली शान-ए-पंजाब (04068) सहित कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं.


किसानों का कहना है कि जब तक पंजाब सरकार गन्ने की फसल के समर्थन मूल्य में इजाफा नहीं करती है तब तक ये धरना लगातार जारी रहेगा. पुलिस प्रशासन ने हाईवे पर ट्रेफिक जाम को रोकने के लिए जांलधर से पहले ही ट्रेफिक को डायवर्ट कर दिया है. दिल्ली से अमृतसर और चंडीगढ से अमृतसर जाने वाली गाड़ियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. गाड़ियों को कई गांवो से होकर गुजरना पड़ रहा है. 


बीकेयू-दोआबा के किसान नेता एमएस राय ने कहा, “अगर सरकार ने आज शाम तक हमारे साथ बातचीत नहीं की, तो हम पंजाब बंद का आह्वान करेंगे. राखी के कारण हम कल से बंद करने से बचने की कोशिश करेंगे.”


Onam 2021: पारंपरिक झूले पर बैठे शशि थरूर, सभी को दी ओणम की बधाई


EPFO घोटाले पर एबीपी न्यूज़ की ख़बर का असर, 2 और कर्मचारी निलंबित, अब तक 7 लोग सस्पेंड