Shashi Tharoor on Kerala Blast: केरल में ईसाई समुदाय के एक कन्वेंशन सेंटर में रविवार (29 अक्‍टूबर) सुबह हुए डबल ब्लास्‍ट में एक की महिला की मौत के साथ ही 25 लोग घायल हो गए हैं. इस घटना की कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कड़ी निंदा की है और मामले में त्वरित पुलिस कार्रवाई करने की मांग की है. तिरुवनंतपुरम के सांसद ने कहा कि अपने राज्य को 'हत्या और विनाश की मानसिकता' का शिकार होते देखना दु:खद है. 


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबि‍क, तिरुवनंतपुरम के सांसद थरूर ने अपने आधिकारिक हैंडल एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि इस घटना को लेकर सभी धार्मिक नेताओं से बर्बरता की निंदा करने और अपने अनुयायियों को यह सिखाने के लिए एकजुट होने का आग्रह करें कि हिंसा से और अधिक हिंसा के अलावा कुछ हासिल नहीं होता है. 


इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विस्फोटों के मद्देनजर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की. गृह मंत्री ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) को भी मौके पर पहुंचकर घटना की जांच शुरू करने का निर्देश दिया है.


'गृह मंत्रालय ने विशेष टीमों को मौके पर भेजने के द‍िए न‍िर्देश'   


गृह मंत्री ने बाद में एनआईए और एनएसजी दोनों के प्रमुखों को निर्देश जारी किया है. दोनों केंद्रीय एजेंसियों ​​​क्रमशः आतंकवाद विरोधी जांच और संचालन में विशेषज्ञ हैं. इनको जांच शुरू करने के लिए अपनी विशेष टीमों को मौके पर भेजने के लिए न‍िर्देश द‍िए गए हैं.  


'केरल सीएम ने विस्फोट को दुर्भाग्यपूर्ण और गंभीर करार दिया' 


उधर, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कोच्चि के कलामासेरी में एक ईसाई समुदाय के सम्मेलन केंद्र में हुए विस्फोट को 'दुर्भाग्यपूर्ण' और 'गंभीर' करार दिया है. एर्नाकुलम से कांग्रेस सांसद हिबी ईडन ने भी घटनास्थल का दौरा किया और संवाददाताओं को सम्मेलन केंद्र में मौजूद अपने एक मित्र के हवाले से बताया कि वहां कई धमाके हुए हैं. 


'घटना की जांच कर रहे हैं और पता लगाएंगे कि इसके पीछे कौन है' 


राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) विजयन ने कहा, "आज रविवार (29 अक्टूबर) सुबह लगभग 9:40 बजे जमरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में एक विस्फोट हुआ, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 36 लोगों का इलाज चल रहा है. कन्वेंशन सेंटर में, यहोवा के साक्षियों का क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था. हमारे सभी वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं. हमारे अतिरिक्त डीजीपी भी रास्ते में हैं. मैं भी जल्द ही मौके पर पहुंचूंगा. हम पूरी जांच कर रहे हैं. हम पता लगाएंगे कि इसके पीछे कौन है और सख्त कार्रवाई करेंगे."


'ब्लास्‍ट के वक्‍त प्रार्थना कक्ष में मौजूद थे 2,000 लोग' 


इस बीच, केरल के नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष वीडी सतीसन ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि दो विस्फोट हुए हैं और आग लग गई है. शुरुआत में, एक बड़ा विस्फोट हुआ था. इसके बाद दूसरा विस्फोट हुआ, जो मामूली था. इस घटना में घायल 25 लोगों का फिलहाल अस्पताल में इलाज चल रहा है. प्रार्थना कक्ष में लगभग 2,000 लोग मौजूद थे. 


इन विस्फोटों में घायल हुए लोगों को कलामासेरी के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के साथ-साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी भर्ती कराया गया है. 


यह भी पढ़ें: Kerala Blast: केरल में एक के बाद एक धमाके, अमित शाह, सीएम पिनराई विजयन, शशि थरूर समेत किसने क्या कहा?