PM Modi On Karpoori Thakur: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (24 जनवरी) को खुशी जताई. पीएम मोदी ने कहा कि उनके (कर्पूरी ठाकुर) दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत के सामाजिक-राजनीतिक ताने-बाने पर अमिट छाप छोड़ी..


पीएम मोदी ने कहा, ''मुझे इस बात की बहुत प्रसन्नता हो रही है कि भारत सरकार ने समाजिक न्याय के पुरोधा महान जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय लिया है. उनकी जन्म-शताब्दी के अवसर पर यह निर्णय देशवासियों को गौरवान्वित करने वाला है.''





उन्होंने आगे कहा, ''पिछड़ों और वंचितों के उत्थान के लिए कर्पूरी जी की अटूट प्रतिबद्धता और दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत के सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य पर अमिट छाप छोड़ी है. यह भारत रत्न न केवल उनके अतुलनीय योगदान का विनम्र सम्मान है, बल्कि इससे समाज में समरसता को और बढ़ावा मिलेगा.''






पीएम मोदी ने क्या कहा?
पीएम मोदी ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देना हाशिये पर रहे लोगों के लिए उनके संघर्ष, समानता के अग्रदूत के रूप में उनके प्रयासों का प्रमाण है.  ठाकुर के दूरदर्शी नेतृत्व, दलितों के उत्थान के लिए अटूट प्रतिबद्धता ने भारत के सामाजिक-राजनीतिक ताने-बाने पर अमिट छाप छोड़ी.


राष्ट्रपति ने की घोषणा 
राष्ट्रपति भवन ने मंगलवार को घोषणा की कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी नेता कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा.  जननायक के रूप में मशहूर ठाकुर दिसंबर 1970 से जून 1971 तक और दिसंबर 1977 से अप्रैल 1979 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे. उनका 17 फरवरी, 1988 को निधन हो गया था. 


ये भी पढ़ें- Bharat Ratna Award: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को मिलेगा भारत रत्न, मोदी सरकार की बड़ी घोषणा