Karnataka News: कर्नाटक के ग्रामीण विकास और पंचायत राज मंत्री प्रियांक खरगे (Priyank Kharge) ने गारंटियों को लेकर बड़ी बात कही है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार जल्द ही पांच चुनावी गारंटी को लागू करने की कोशिश करेगी, लेकिन कुछ कायदे कानून होंगे. उन्होंने कहा कि ऐसी कोई योजना नहीं है जो सभी के लिए मुफ्त हो. केंद्र सरकार या राज्य सरकार की कोई एक योजना दिखा दो जो बिना किसी मानदंड के चलती है. 


दरअसल, कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खरगे पार्टी के अन्य मंत्रियों और विधायकों के साथ बेंगलुरु में राज्य विधान भवन पहुंचे थे. इस दौरान प्रियांक खरगे ने कहा कि हर सरकारी योजना, चाहे वो केंद्र की हो या राज्य की हो, कुछ नियमों और विनियमों के साथ आती है. उन्होंने कहा, "ऐसी कोई योजना नहीं है जो सभी के लिए मुफ्त हो, लेकिन हम इसे करेंगे''.


वहीं इससे पहले दिन कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कांग्रेस के वादे के मुताबिक पांच गारंटियों को लागू करने पर फैसला लेने के लिए राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की.


क्या हैं सरकार की 5 गारंटियां?


कांग्रेस की इन 5 गारंटियों में से सबसे मुख्य और पहली गारंटी यह है कि सभी घरों को गृह ज्योति स्कीम के चलते 200 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी. इसके साथ ही दूसरी गारंटी यह है कि हर परिवार की महिला मुखिया को गृह लक्ष्मी योजना के तहत 2,000 रुपये प्रति महीना सहायता दी जाएगी.इसके साथ ही अगर तीसरी गारंटी की बात करें तो तीसरी गारंटी यह है कि बीपीएल परिवार के प्रत्येक सदस्य को अन्ना भाग्य स्कीम के चलते 10 किलो चावल मुफ्त दिए जाएंगे.


चौथी गारंटी यह है कि युवा निधि स्कीम के चलते बेरोजगार स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपये और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों के लिए 1,500 रुपये दो साल तक दिए जाएंगे. इसके अलावा पांचवी गारंटी यह है कि उचित प्रयाण के चलते सार्वजनिक परिवहन बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा कराई जाएगी.


यह भी पढ़ें:-