JDS-BJP Alliance: जनता दल सेक्युलर (JDS) के बागी चांद महल इब्राहिम (CM Ibrahim) पर पार्टी चीफ एचडी देवेगौड़ा ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें पार्टी प्रदेश अध्यक्ष पद से गुरुवार (19 अक्टूबर) को हटा दिया. उन्होंने कहा, ''सी.एम. इब्राहिम को हम पार्टी के संविधान के तहत हटा रहे हैं.''


पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने अपने बेटे और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को पार्टी का कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया. दरअसल हाल ही में सी.एम. इब्राहिम ने कहा था कि हम बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से हुए गठजोड़ को नहीं मानते. हम विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के साथ आने को लेकर बात करेंगे. 


चांद महल इब्राहिम ने क्या घोषणा की थी?
सी.एम. इब्राहिम  ने जेडीएस के कई नेताओं के साथ सोमवार (16 अक्टूबर) को मीटिंग की थी. इसके बाद उन्होंने घोषणा की कि उनके साथ वाले लोग ही असली जेडीएस हैं. उन्होंने कोर कमेटी की गठन का ऐलान करते हुए कहा कि ये पार्टी चीफ एचडी देवेगौड़ा को ज्ञापन देगी कि बीजेपी के साथ नहीं जाएं. 


क्या दावा किया?
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एचडी देवेगौड़ा ने कहा कि तमिलनाडु, महाराष्ट्र और केरल जेडीएस ने बीजेपी के साथ जाने को लेकर सहमति दी थी. उन्होंने दावा किया कि जेडीएस के कई मुस्लिम नेताओं ने भी बीजेपी के साथ जाने को लेकर मना नहीं किया. 


बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 224 सीटों में से 135 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं बीजेपी  66 और जेडीएस 19 सीटों पर सिमट गई थी.  जेडीएस और बीजेपी ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर हाल ही में गठबंधन कर लिया था. 


बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसको लेकर कहा था कि हम एनडीए में जेडीएस का स्वागत करते हैं. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- BJP-JDS Alliance: बीजेपी और जेडीएस गठबंधन को लेकर पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार का बड़ा दावा, 'राज्य नेतृत्व...'