Karnataka Former Chief Minsiters: कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Election) में कांग्रेस की ऐतिहासिक जीत के बाद अब पार्टी ने राज्य में सीएम का नाम फाइनल कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक सिद्धारमैया (Siddaramaiah) राज्य के नए मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. मुख्यमंत्री के कार्यकालों में केवल तीन ऐसे सीएम हैं जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया है, जिनमें दोबारा मुख्यमंत्री बनने जा रहे सिद्धारमैया का नाम भी शामिल है. 


कर्नाटक में मुख्‍यमंत्री की कुर्सी पर बैठना आसान काम नहीं है. अगर पिछले मुख्यमंत्री के कार्यकालों की बात की जाए तो ज्यादातर मुख्यमंत्री ऐसे हैं, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया है. कोई सीएम सात दिन ही अपने पद पर रहा तो किसी ने 6 ही दिन में अपनी कुर्सी छोड़ दी.


कर्नाटक की सियासत में वहीं एक दौर ऐसा भी आया, जब एक ही विधानसभा में चार मुख्यमंत्री बदल दिए गए. आइए जानते हैं कि कौन हैं वो मुख्यमंत्री जिन्होंने अपना कार्यकाल बीच में ही छोड़ दिया:- 


लिस्ट में इन लोगों के नाम हैं शामिल 



  • मुख्यमंत्री की इस लिस्ट में पहला नाम बी एस येदियुरप्पा का है, जो कर्नाटक की सियासत में चार बार मुख्यमंत्री बने. येदियुरप्पा सबसे पहले साल 2007 में सीएम बने और सिर्फ 7 दिन ही इस पद पर रहे. इसके बाद साल 2008 में दोबारा मुख्यमंत्री बने. इस बार ये तीन सालों तक सत्ता में रहे. तीसरी बार येदयुरप्पा 6 दिन अपनी कुर्सी में रहे तो वहीं चौथी बार ये 2 सालों के लिए सीएम के पद पर रहे.

  • अगला नाम कदीदल मंजप्पा का है जो कि सिर्फ 3 महीने के लिए सीएम के पद पर रहे.

  • मुख्यमंत्री की इस लिस्ट में तीसरा नाम एसआर कांथी का है जो 4 महीने मुख्यमंत्री के पद पर रहे.

  • इसके अलावा जगदीश शेट्टार 1 साल 2 महीने में ही सीएम के पद से हट गए.


इन तीन सीएम ने किया पूरा कार्यकाल 



  • इस लिस्ट में पहला नाम पूर्व सीएम एस निजलिंगप्पा का है, जिनका कार्यकाल 21 जून 1962 से शुरू होकर 28 मई 1968 तक रहा.

  • इसके बाद दूसरा नाम डी देवराज उर्स का है जिनका कार्यकाल 20 मार्च 1972 से लेकर 31 दिसंबर 1977 तक रहा.

  • इसके अलावा तीसरा नाम सिद्धारमैया का है, जिन्होंने 2013 से लेकर 2018 तक अपना पूरा कार्यकाल किया. 


यह भी पढ़ें:- 


Karnataka Chief Minister: सिद्धारमैया ही होंगे कांग्रेस के अगले सीएम, कल ले सकते हैं शपथ, खरगे ने लगाई नाम पर मुहर