Karnataka Election 2023: कर्नाटक चुनाव के मतदान में अब बस दो ही दिन का समय बचा है. राज्य में विधानसभा चुनाव का प्रचार आखिरी चरण में हैं. प्रचार के आखिरी दौर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. पीएम मोदी ने प्रचार में  बजरंग बली के बाद बिना किसी का नाम लिए गांधी परिवार पर सियासी हमला बोला.


पीएम मोदी ने कहा कि शाही परिवार खुले तौर पर विदेशी शक्तियों को दखल देने के लिए उकसाते हैं. ये ऐसे काम करते हैं जिससे बार-बार संप्रभुता का अपमान होता है. उन्होंने कहा वह इस चुनाव में कांग्रेस के शाही परिवार से कर्नाटक की संप्रभुता की रक्षा करना चाहते हैं.


'कर्नाटक को देश से अलग मानती है कांग्रेस'


पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस कर्नाटक को भारत से अलग मानती है. कांग्रेस खुलकर कर्नाटक को भारत से अलग करने की वकालत कर रही है. उन्होंने कहा कि टुकड़े टुकड़े गैंग की बीमारी कांग्रेस में इतनी ऊपर तक पहुंच जाएगी ये मैंने नहीं सोचा था.


पीएम मोदी के इस वार का जवाब देते हुए प्रियंका गांधी वाड्रा ने इसे इधर-उधर की बातें करार दिया. प्रियंका गांधी ने कहा कि पता नहीं प्रधानमंत्री किस विदेशी साजिश की बात करने लगे! इधर–उधर की बात मत कर, ये बता कि काफिला क्यों लुटा?


क्या है बजरंगबली मुद्दा? 
कांग्रेस ने कर्नाटक के लिए जारी अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि सरकार बनने के बाद वो बजरंग दल पर बैन लगाने का काम करेंगे. उन्होंने बजरंग दल की तुलना पीएफआई जैसे विवादित संगठन से की. जिसके बाद बीजेपी ने इस मुद्दे को जनभावनाओं से जोड़ दिया और कांग्रेस को भगवान विरोधी बता दिया.


बीजेपी ने बजरंग दल के मुद्दे को बजरंगबली से जोड़कर लोगों के सामने रखा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से अपने भाषण के इस हिस्से को शेयर भी किया. जिसके कैप्शन में उन्होंने लिखा- यह देश का दुर्भाग्य है कि कांग्रेस को प्रभु श्रीराम से तो तकलीफ रही ही है, अब उसे जय बजरंगबली बोलने वाले भी बर्दाश्त नहीं.


चुनाव आयोग ने दिए थे ये आदेश 
कर्नाटक चुनाव प्रचार के दौरान हो रही बयानबाजी और भाषा के गिरते स्तर को चुनाव को गंभीरता से लिया था. आयोग ने 2 मई सभी राजनीतिक दलों को और पार्टियों को संयम बरतने के लिए कहा था. कांग्रेस और बीजेपी के नेताओं ने 2 मई को अपनी-अपनी मांगों को लेकर चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की थी. 


ये भी पढ़ें: 


Karnataka Elections 2023: 'कर्नाटक को भारत से अलग करने की कोशिश कर रही कांग्रेस', पीएम मोदी बोले- 10 मई को मिलेगा जवाब