JDS Candidates Karnataka Assembly Election: कर्नाटक में 2023 में विधानसभा चुनाव होंगे. विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने अभी से कमर कस ली है. सोमवार को जनता दल (एस) ने 93 उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी कर दी है. 


पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी चन्नापटना से चुनाव लड़ेंगे, जबकि उनके बेटे निखिल को रामनगर से टिकट मिला है. इसके अलावा, जेडी (एस) ने चामुंडेश्वरी से जीटी देवेगौड़ा को टिकट दिया है और उनके बेटे हरीश गौड़ा हुनसूर से चुनाव लड़ेंगे.


बीजेपी (BJP) ने भी कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं. बीते हफ्ते हुई एक आंतरिक बैठक में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने कर्नाटक में आगामी चुनावों में पार्टी की तैयारियों का जायजा लिया. पार्टी के नेताओं ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' का भी विश्लेषण किया.


वोक्कालिगा और लिंगायत समुदाय पर नजर


बैठक में चर्चा इस बात पर भी केंद्रित थी कि बीजेपी को वोक्कालिगा और लिंगायत समुदायों के आसपास कैसे काम करना चाहिए, क्योंकि राज्य में किसी भी पार्टी की जीत के लिए दोनों का समर्थन महत्वपूर्ण है. जनता दल (सेक्युलर) का वोक्कालिगा समुदाय में दबदबा है, खासकर पुराने मैसूर क्षेत्र में जहां बीजेपी ने 2018 के पिछले चुनावों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था.






2018 के विधानसभा चुनाव


अगर बात 2018 के विधानसभा चुनाव की करें तो बीजेपी ने राज्य की 104 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस 80 सीटों पर सिमट गई थी. एचडी कुमारस्वामी की पार्टी जेडीएस ने 37 सीटों पर जीत हासिल की थी. बीजेपी को 36 प्रतिशत, कांग्रेस को 38 प्रतिशत और जेडीएस को 18.3 प्रतिशत वोट मिला था. 


ये भी पढ़ें- Jammu-Kashmir: कश्मीरी पंडितों की हत्या पर गुस्साए अधीर रंजन चौधरी, बोले- लोकसभा में हो इस पर विस्तार से चर्चा