Kapil Sibal On Opposition Meeting: आगामी लोकसभा चुनाव-2024 (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर राजनीति तेज हो गई है. विपक्षी दल बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को चुनौती देने और सत्ता से हटाने की कोशिशों में जुटे हैं. इसे लेकर बेंगलुरु में 17 और 18 जुलाई को दो दिनों तक विपक्षी दलों का मंथन चला. विपक्ष के महागठबंधन को इंडिया (INDIA) नाम दिया गया. 


इस पर राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने मंगलवार (18 जुलाई) को बताया कि विपक्षी दलों की तरफ से यह नाम क्यों दिया गया है. उन्होंने कहा, "आने वाले महीनों में ये भारत बनाम पीएम मोदी होगा. विपक्ष के सभी लोग समावेशी भारत के लिए लड़ रहे हैं, जो संविधान में लिखा है और पीएम मोदी विशिष्ट भारत के लिए लड़ रहे हैं. इसलिए इंडिया नाम दिया गया."


पीएम मोदी के बयान पर पलटवार 


कपिल सिब्बल ने वंशवादी राजनीति पर पीएम मोदी के बयान पर कहा, "पीएम मोदी कौन सी वंशवादी राजनीति की बात कर रहे हैं. क्या अरविंद केजरीवाल एक वंश के हैं या अशोक गहलोत एक वंश के हैं. ये बयान किसी भी ठोस चीज पर आधारित नहीं है."


क्या था पीएम मोदी का बयान?


दरअसल, विपक्षी दलों पर जोरदार हमला करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा था कि देश वंशवादी राजनीति और वंशवादी राजनीतिक दलों से पूरी तरह ऊब चुका है और ऐसी पार्टियों के लिए अब टिक पाना मुश्किल है. पीएम ने कहा था कि हिन्दुस्तान की जनता अब ऐसी मानसिकता को स्वीकार नहीं करेगी. 


जयराम रमेश ने किया ट्वीट


वहीं, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, "भारतीय संविधान का अनुच्छेद 1 इंडिया, यानी भारत, राज्यों का एक संघ होगा. आज बेंगलुरु में 26 राजनीतिक दलों की तरफ से घोषित इंडिया के पीछे यही भावना है."


ये भी पढ़ें:


'BJP सरकार में देश के लोकतंत्र के साथ हो रहा खिलवाड़', विपक्षी दलों की बेंगलुरु में हुई बैठक में जानें किसने क्या कहा?