Kabul Blast: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां हालात बेहद डरावने हो चले हैं. या तो तालिबानी गोलीबारी में या फिर धमाकों में, यहां हर दिन लोगों की जान जा रही है. भारत-अमेरिका समेत सभी देश अफगानिस्तान से अपने नागरिकों को बाहर निकाल रहे हैं. इस बीच ये जानना बेहद जरूरी है कि अब कितने भारतीय अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं.


कुछ भारतीय हैं, जिसने संपर्क स्थापित नहीं हो पाया- सूत्र


एबीपी न्यूज़ को सरकार के सूत्रों ने बताया है कि अफगानिस्तान में अब बहुत ज्यादा भारतीय नहीं हैं. जो लोग अब वहां बचे हैं, उनमें से कुछ लोग दूसरे इलाकों जैसे जलालाबाद या आसपास के इलाकों में हो सकते हैं. यह वो लोग हैं, जिनसे कोई संपर्क स्थापित नहीं हो पाया है.


एयरपोर्ट पर धमाके के दौरान कोई भारतीय वहां मौजूद नहीं था


सरकार के सूत्रों का कहना है कि घबराने की कोई बात नहीं है. काफी बड़ी संख्या में भारत ने अपने लोगों को अफगानिस्तान से ‘ऑपरेशन देवी शक्ति’ के तहत अफगानिस्तान से निकाल लिया है. गुरुवार को जब एयरपोर्ट पर धमाका हुआ, उस दौरान कोई भारतीय वहां मौजूद नहीं था. भारत सरकार ने अफगान नागरिकों को भी निकालने का प्रयास किया, लेकिन इस पर ताबिलान की ओर से रोक लगा दी गई.


काबुल हवाई अड्डे पर अफरा-तफरी जैसा माहौल


बता दें कि अफगानिस्तान पर तालिबान के नियंत्रण के बाद से हजारों अफगान देश से निकलने की कोशिश कर रहे हैं और पिछले कई दिनों से हवाई अड्डे पर जमा हैं. युद्धग्रस्त देश से निकलने के लिए हवाई अड्डे पर अफरा-तफरी जैसा माहौल है. अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से तालिबान के क्रूर शासन की आशंका के चलते तमाम लोग देश छोड़ने को आतुर नजर आ रहे हैं. क्षेत्र को निशाना बनाए जाने के बावजूद निकासी अभियान के लिए काबुल हवाईअड्डे से उड़ान भरी जा रही हैं.


यह भी पढ़ें-


काबुल धमाके में अमेरिकी सैनिकों समेत 72 की मौत, अमेरिका ने कहा- गुनहगारों को बख्शा नहीं जाएगा, हमले का हिसाब लेंगे


ISIS का सबसे खतरनाक आतंकी गुट है 'खोरासान', जानिए तालिबान के दुश्मन के बारे में सबकुछ