नई दिल्ली: झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजों की तस्वीर लगभग साफ हो गई है. भारतीय जनता पार्टी के हाथों से यह राज्य भी फिसलता हुआ दिखाई दे रहा है. अगर ऐसा हुआ तो झारखंड भी उन राज्यों में शामिल हो जाएगा जो तेजी से बीजेपी के हाथ से निकले हैं. पिछले वर्ष मार्च में भारत के नक्शे का दो-तिहाई से ज्यादा हिस्सा भगवा रंग में रंगा हुआ था. फिर एक-एक कर कई राज्यों में बीजेपी सत्ता से हाथ धो बैठी. हाल में ही उसे महाराष्ट्र में शिकस्त मिली थी. जहां 2018 में 21 राज्यों में  बीजेपी सत्ता में थी तो वहीं अब 2019 बीतते-बीतते सिर्फ 15 राज्यों तक सिमटी गई है.


पिछले साल तीन राज्यों में खाई थी शिकस्त


पिछले साल भारतीय जनता पार्टी तीन राज्यों में हारी थी. राज्यस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में दिसंबर 2018 में हुए चुनाव में बीजेपी को शिकस्त मिली थी. इसके बाद हाल में ही महाराष्ट्र की सत्ता भी उनके हाथों से गई. जिन राज्यों में बीजेपी ने हाल में सरकार बनाई है, वहां भी स्थिति ठीक नहीं रही. ऐसा नहीं कि बीजेपी बड़े मार्जन से जीती थी. हरियाणा में भी वह अपने दम पर सत्ता में नहीं आ सकी है.


झारखंड भी हाथों से जाता हुआ


रुझानों की देखें तो साफ है कि झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा के गठबंधन की सरकार बनती हुई दिखाई दे रही है. इस वक्त 81 सीटों में 41 सीटों पर JMM+ आगे है तो वहीं 29 सीटों पर बीजेपी ने बढ़त बना रखी है. जेवीएम को तीन, आजसू को तीन और अन्य को चार सीट मिलता हुआ दिख रहा है.