Lok Sabha Election 2024: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की इंडिया गठबंधन से कथित नाराजगी के बीच जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने बुधवार (3 जनवरी) को अरुणाचल प्रदेश की पश्चिम लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. जेडीयू की ओर से कैंडिडेट घोषित किए जाना इस बात का संकेत दे रहा है कि पार्टी के इंडिया ब्लॉक के सदस्यों के साथ मतभेद अभी भी खत्म नहीं हुए हैं.


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इस संबंध में जेडीयू के महासचिव अफाक अहमद ने कहा कि पार्टी की स्टेट यूनिट के अध्यक्ष रूही तांगुंग अरुणाचल प्रदेश की पश्चिम लोकसभा सीट से जेडीयू के उम्मीदवार होंगे. उन्होंने कहा कि यह घोषणा पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार के निर्देश पर की जा रही है.


2019 में बीजेपी ने जीती थी सीट
विपक्षी गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस 2019 के चुनाव में इस सीट पर दूसरे स्थान पर रही थी. ऐसे में इस फैसले से कांग्रेस की टेंशन बढ़ सकती है. पिछले चुनाव में बीजेपी ने राज्य की दोनों सीटों पर जीत हासिल की थी. गौरतलब है कि यहां पिछली बार लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी हुए थे.


इंडिया ब्लॉक में नीतीश कुमार को नहीं मिली जिम्मेदारी
इससे पहले इंडिया ब्लॉक में नीतीश कुमार को भूमिका नहीं दी गई थी, जिसके बाद जेडीयू के नेताओं ने उन्हें पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया था. चूंकि, नीतीश कुमार का इतिहास रहा है कि वह किसी भी गठबंधन में शामिल हो जाते हैं. ऐसे में इंडिया ब्लॉक में भूमिका न मिलने के बाद भविष्य में उनका कदम क्या होगा? इसको लेकर भी अटकलें लगाई जा रही हैं.


हालांकि, उनकी पार्टी ने हाल ही में अपनी राष्ट्रीय परिषद की बैठक में केंद्र की बीजेपी सरकार की आलोचना और इंडिया ब्लॉक में अपने नेता को महत्वपूर्ण भूमिका देने की वकालत की थी. इस बीच ऐसी चर्चाएं भी हैं कि इंडिया ब्लॉक में कुछ फेरबदल हो सकता है और नीतीश कुमार को ब्लॉक का संयोजक बनाया जा सकता है.


यह भी पढ़ें- 'क्षेत्रफल भले ही छोटा है, लेकिन दिल बहुत बड़ा', मुस्लिम बहुल लक्षद्वीप में बोले पीएम मोदी