Jantar Mantar Protest: देश की संसद में बैठने वाले सांसद आज दर्शक दीर्घा में बैठे. कांग्रेस समेत 14 विपक्षी दल के सांसद आज संसद से निकलकर जंतर-मंतर पर चल रही किसानों की संसद में पहुंचे और दर्शक दीर्घा में बैठकर सुन रहे थे. ये सभी विपक्षी दल किसानों के कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन को अपना समर्थन देने पहुंचे थे. इस दौरान किसानों ने अपनी संसद में इन संसादों को दर्शक दीर्घा में जगह दी.


आज दोपहर 12:30 बजे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi), कांग्रेस के सांसद और कई विपक्षी दलों के सांसद संसद से बाहर निकले और बस में सवार होकर दिल्ली के जंतर-मंतर निकले. इस दौरान राहुल गांधी खुद सभी सांसदों को बस में बैठा रहे थे. इन सबकी मंजिल थी संसद से कुछ ही दूर पर मौजूद जंतर मंतर. वो जंतर-मंतर जहां किसानों की कृषि कानूनों के विरोध में किसान संसद चल रही है. जिसके समर्थन में आज ये सभी 14 विपक्षी दलों के संसाद और नेता किसानों के प्रदर्शन को अपना समर्थन देने पहुंचे थे.


दर्शक दीर्घा में बैठे


इसमें कांग्रेस, डीएमके, एनसीपी, शिवसेना, आरजेडी, समाजवादी पार्टी, सीपीआई (एम), सीपीआई, IUML, आरएसपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस दल शामिल हुई थी. संसद से निकले सांसद जंतर-मंतर पर पहुंचे. जहां इन सांसदों को दर्शक दीर्घा में बैठने की जगह दी. करीब एक घंटे तक ये सांसद वहां दर्शक दीर्घा में बैठे रहे और किसानों की बातों को सुनते रहे. किसानों की संसद में किसी नेता को मंच पर ना तो जगह दी गई ना बोलने का मौका, जो पहले से तय था. इस पर कांग्रेस सांसदों का कहना है कि आज वो अपना समर्थन देने पहुंचे थे. 


कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि देश के किसान में क्या ताकत है उसका प्रमाण यहां देखने को मिला. सारे विपक्षी सांसद एक साथ किसान संसद की कार्यवाही को देख रहे थे. उन्होंने कहा कि मैं सरकार को दोबारा चेतावनी देकर कहता हूं कि जंतर-मंतर पर खड़ा होकर देश के किसानों की आवाज सुनो. हम आपकी संसद में आवाज सुनेंगे लेकिन देश के किसान की आवाज सुनो नहीं तो हम ना तो आप की संसद में आवाज सुनेंगे ना आदेश आपकी आवाज सुनेगा.


उन्होंने कहा कि संसद के अंदर आपने देखा पूरा सत्र बीत गया. जब मैंने किसान शब्द का प्रयोग किया तो मेरा माइक स्विच ऑफ करने का काम किया गया. इस सरकार को किसान शब्द से इतनी एलर्जी है कि किसान के नाम से प्रॉब्लम है. कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि उनकी संसद है. हमारी संसद में अगर कोई आता है तो विजिट गैलरी में बैठता है. ये उनकी संसद है. कांग्रेस के सांसदों के मुताबिक संसद में सरकार इस मुद्दे पर चर्चा नहीं कर रही है. वही बोलने भी नहीं दे रही है.


बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा जंतर-मंतर पर किसान संसद की जा रही है. वहीं कृषि कानूनों और कुछ अन्य मुद्दों को लेकर संसद के मानसून सत्र में शुरू से ही दोनों सदनों में गतिरोध बना हुआ है. वहीं आज विपक्षी दलों में आम आदमी पार्टी और टीएमसी सांसद नहीं थे. किसान संसद 19 जुलाई से चल रही है, जब से संसद सत्र शुरू हुआ है. 



यह भी पढ़ें: 
Farmers Protest: किसान आंदोलन से जुड़े मामलों में कितने लोग हुए गिरफ्तार | सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी
‘किसान संसद’ में पहुंचे राहुल गांधी समेत विपक्षी पार्टियों के कई नेता, किसानों के साथ दिखाई एकजुटता