जम्मू: करीब एक हफ्ते तक बंद रहने के बाद कश्मीर घाटी में एक बार फिर वैक्सीनेशन का काम शुरू किया गया है. प्रदेश में बुधवार को 1 लाख 50 हजार वैक्सीन के डोज आने के बाद यह काम फिर से शुरू किया गया है.


नए आई वैक्सीन के डोज में से कश्मीर घाटी के लिए 90 हजार और जम्मू संभाग के लिए 60 हजार डोज दिए गए है. जम्मू-कश्मीर में टीकाकरण कार्यक्रम के डायरेक्टर जनरल डॉ सलीम उ रेहमान ने  एबीपी न्यूज़ के साथ बात करते हुए इस बात की पुस्टि की कि कुछ दिनों तक वैक्सीन की आपूर्ति में आयी दिकतों के चलते वैक्सीनेशन की रफ्तार थम गई थी लेकिन अब केंद्र सरकार की मदद से वैक्सीनेशन का काम सुचारू रूप से जारी रहेगा.


इसके बाद 18-44 साल के ग्रुप में सभी लोगों का वैक्सीनेशन शुरू होगा


डॉ सलीम के अनुसार फिलहाल नए आई डोज का उपयोग हाई रिस्क ग्रुप और हाई कॉन्टेक्ट ग्रुप को टारगेट करके दिया जाएगा. साथ ही इसके बाद 18-44 साल के ग्रुप में सभी लोगों का वैक्सीनेशन शुरू होगा. लेकिन 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज बिना किसी दिक्कत के मिलता रहेगा और इसमें अन्य नियमों के अनुसार 12 हफ्ते का इंतेजार करना होगा.  


जम्मू-कश्मीर में अब तक 61 प्रतिशत से ज्यादा वैक्सीन लगाये गए है


हाई रिस्क और हाई कॉन्टेक्ट ग्रुप में ऐसे लोग शामिल किये गए हैं जिनको खतरा ज्यादा है. ऐसे लोगों के लिए वैक्सीन रजिस्ट्रेशन की एप- Cowin-में भी जरूरी बदलाव किये गए है. 45 साल से ज्यादा उम्र की श्रेणी में तो जम्मू-कश्मीर में अब तक 61 प्रतिशत से ज्यादा वैक्सीन लगाये गए है जो राष्ट्रिय एवरेज से दुगना है.


डॉ सलीम के अनुसार आने वाले दिनों में वैक्सीन की आपूर्ति में कोई कमी नहीं होगी और जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 1 करोड़ 20 लाख वैक्सीन का आर्डर दिया है जिससे देश की पूरी आबादी को वैक्सीन लगाया जाएगा.


यह भी पढ़ें