जम्मू: रविवार को सूर्य ग्रहण के चलते प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी जी के मंदिर परिसर में रोज़ाना होने वाली सुबह की आरती दोपहर 2:20 पर होगी. इसके साथ ही सूर्य ग्रहण के दौरान वैष्णो देवी समेत शहर के सभी मंदिरों के कपाट भी बंद रहेंगे. रविवार को भारत समेत दुनियाभर में इस साल का पहला सूर्य ग्रहण देखा जा रहा है.


जम्मू में सभी मंदिरों के कपाट बंद


माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की तरफ से दी गयी जानकारी के मुताबिक जम्मू में सूर्य ग्रहण रविवार सुबह 10:48 बजे से दोपहर 2:05 मिनट तक रहेगा. इस दौरान माता वैष्णो देवी समेत जम्मू और कटरा में सभी धार्मिक स्थलों के कपाट बंद रहेंगे.


बोर्ड के मुताबिक माता वैष्णो देवी के मंदिर परिसर में रोज़ाना सुबह होने वाली आरती के समय में रविवार लिए बदलाव किया गया और और सूर्य ग्रहण के चलते यह आरती दोपहर 2:20 बजे होगी. गौरतलब है कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 18 मार्च से श्री माता वैष्णो देवी की यात्रा बंद है और यह यात्रा कब शुरू होगी इस पर भी संशय बना हुआ है.


ग्रहण में धार्मिक कार्य अशुभ


इससे पहले दिल्ली समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में भी मंदिरों के कपाट सुबह के दर्शनों के लिए बंद कर दिए गए थे. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण के दौरान ना तो मंदिरों में पूजा-पाठ या दर्शन होना चाहिए और ना ही किसी भी तरह का धार्मिक और कोई शुभ कार्य करना चाहिए.


रविवार का सूर्य ग्रहण इस साल का पहला और सबसे लंबा ग्रहण है. ये दोपहर करीब 3 बजकर 5 मिनट तक चलेगा. भारत में ये 2 बजे के करीब खत्म हो जाएगा. उसके बाद ही किसी भी तरह का कार्य किया जा सकता है.


ये भी पढ़ें


दिल्ली-NCR में इतने बजे से लगा सूर्य ग्रहण, गायत्री मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र का करें जाप


Solar Eclipse 2020: ग्रहण से पहले लगा सूतक काल, मंदिरों के कपाट हुए बंद