Kulgam Encounter: जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में हुई मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar E Taiba) के पांच आतंकवादी मारे गए हैं. कुलगाम पुलिस ने शुक्रवार (17 नवंबर) को ये जानकारी देते हुए कहा कि हमने सेना के साथ मिलकर अभियान चलाया था.


कुलगाम पुलिस ने कहा कि जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने कुलगाम के नेहामा गांव में घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया था. इस दौरान ही पांच आतंकियों को ढेर किया गया है. इनकी पहचान पहचान समीर अहमद शेख, यासिर बिलाल भट, दानिश अहमद ठोकर, हंजुल्ला याकूब शाह और उबैद अहमद पैडर के रूप में हुई है.  


पुलिस ने क्या कहा?
पुलिस ने कहा कि मारे गए आतंकी नागरिकों पर अत्याचार सहित कई आतंकी गतिविधियों में शामिल थे. चार एके-राइफल, चार ग्रेनेड और दो पिस्तौल सहित आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और गोला-बारूद बरामद किया है. 


अभियान के बारे में मीडिया को बताते हुए दक्षिण कश्मीर क्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) रईस भट ने कहा, ‘‘आतंकवादियों की मौजूदगी के संबंध में गोपनीय सूचना मिलने पर और जम्मू-कश्मीर पुलिस, सेना की 34 राष्ट्रीय राइफल्स, सीआरपीएफ की 18वीं बटालियन ने समनो में एक संयुक्त अभियान शुरू किया था. एक घर में छिपे लश्कर के आतंकियों से संपर्क साधा गया. इसके बाद हुई मुठभेड़ में पांच आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया.’’


क्यों बड़ी सफलता है?
न्यूज एजेंसी पीटीआई ने अधिकारी के हवाले से कहा, ‘‘यह एक बड़ी सफलता है क्योंकि ये आतंकवादी अल्पसंख्यकों पर हुए कई हमलों में शामिल थे...आतंकवादियों के सफाए से यहां सक्रिय संगठनों को गंभीर झटका लगा है और हमारा मानना है कि आगे और भी सफलताएं मिलने वाली हैं.’’


इनपुट भाषा से भी.


ये भी पढ़ें-