जम्मू-कश्मीर सरकार, 'आज़ादी का अमृत महोत्सव भारत @ 75' के उत्सव के संबंध में, केंद्र शासित प्रदेश में 23 से 29 अक्टूबर तक ‘Week of Iconic festivals’ मना रही है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह केंद्र के चल रहे मेगा आउटरीच कार्यक्रम के हिस्से के रूप में जम्मू और कश्मीर सांस्कृतिक और पर्यटन उत्सव के पहले संस्करण का उद्घाटन करेंगे. त्यौहार केंद्र शासित प्रदेश के विकास के लिए योजनाबद्ध तीन महीने के लंबे उत्सव का हिस्सा हैं.


पर्यटन महोत्सव की शुरुआत शनिवार को रूह-ए-सूफी उत्सव से होगी, जिसमें हाफिज नगमा, कलाम-ए-खुसरू, कलाम-ए-बाबा फरीद, कव्वाली, बाउल सूफी लोक, दरवेश सूफी नृत्य, पर प्रदर्शन शामिल होंगे. साथ ही हजीरी कथक सूफीवाद पर एक साहित्यिक संगोष्ठी और स्थानीय कला, सुलेख और सूफी परंपराओं की प्रदर्शनी भी जम्मू और कश्मीर की समृद्ध सूफी परंपराओं को प्रदर्शित करेगी.


बॉलीवुड हस्तियां भी होंगी शामिल


26 अक्टूबर को पहलगाम में एक बड़ा कार्यक्रम भी होगा जिसमें बॉलीवुड की हस्तियां भी शिरकत करेंगी. तीन महीने के उत्सव में अक्टूबर में शरद ऋतु और हाउसबोट उत्सवों के रूप में समारोह भी शामिल होंगे. नवंबर में विश्व विरासत सप्ताह और केसर महोत्सव; दिसंबर में क्रिसमस और नए साल के त्योहार और जनवरी 2022 में विंटर कार्निवाल तक विस्तारित होगा.


व्हाइट वाटर राफ्टिंग चैंपियनशिप का भी होगा आयोजन


इसी तरह जम्मू प्रांत में जम्मू महोत्सव, नवरात्र महोत्सव, व्हाइट वाटर राफ्टिंग चैंपियनशिप, लेक फेस्टिवल, पटनीटॉप विंटर कार्निवाल और लोहड़ी महोत्सव भी इसी अवधि में आयोजित किए जाएंगे. पर्यटन विभाग सोनमर्ग ऑटम फेस्टिवल, पहलगाम विंटर फेस्टिवल, खादिनयार कल्चरल फेस्टिवल, गुलमर्ग स्नो फेस्टिवल, बशोली आर्ट फेस्टिवल, माता वैष्णोदेवी संगीत सम्मेलन, किश्तवाड़ केसर प्लकिंग फेस्टिवल और सुचेतगढ़ सीमा दर्शन जैसे कई गंतव्य आधारित उत्सव भी आयोजित करेगा.


ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जम्मू और कश्मीर में चिन्हित ग्रामीण सर्किटों के साथ कई गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा. इसी तरह पूरे केंद्र शासित प्रदेश के शैक्षणिक संस्थान सप्ताह के दौरान इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित करेंगे.


यह भी पढ़ें.


Punjab News: हरीश रावत की जगह ये नेता बने पंजाब कांग्रेस के प्रभारी


Drugs Case: आर्यन खान से ड्रग्स चैट मामले में अनन्या पांडे से 6 घंटे पूछताछ कर चुकी है NCB, सोमवार को फिर बुलाया