Jamia Millia Islamia Case: पिछले साल सितंबर के महीने में जामिया मिलिया इस्लामिया में छात्रों के दो ग्रुप्स के बीच हुई हिंसा के मामले में विश्वविद्यालय ने कड़ा कदम उठाया है. इसको लेकर यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने 15 छात्रों पर सख्त कार्रवाई की है. जिसमें 3 छात्र ऐसे भी हैं जिनको निष्कासित कर दिया गया है. साल 2022 की इस घटना में एक छात्र को गोली भी लग गई थी.


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, जामिया के रजिस्ट्रार नाजिम हुसैन अल जाफरी ने कहा, “अनुशासन समिति ने एक उदाहरण स्थापित करने के लिए उचित प्रक्रिया का पालन किया है कि विश्वविद्यालय परिसर में किसी भी प्रकार की अनुशासनहीनता को बर्दाश्त नहीं करेगा.” इन छात्रों को सजा के तौर पर निष्कासन के अलावा कैंपस घुसने पर प्रतिबंध, हॉस्टल नहीं मिलना और अच्छा व्यवहार करने के लिए बॉन्ड भरना शामिल हैं.


3 छात्रों को मिली एग्जाम देने की परमिशन


अधिकारी ने बताया कि इन 15 छात्रों में से सिर्फ 3 छात्रों को परीक्षा देने की अनुमति दी गई है. हालांकि इन तीनों छात्रों पर 5 साल तक कैंपस में न घुसने की सजा और कोर्स खत्म होने के बाद यूनिवर्सिटी के किसी अन्य कोर्स में एडमिशन नहीं दिए जाने की सजा भी दी गई है. सिर्फ मौजूदा कोर्स की परीक्षा ये छात्र दे पाएंगे. विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सजा में छात्र की भागीदारी के आधार पर निष्कासन, परिसर में प्रवेश पर प्रतिबंध, छात्रावास में जगह नहीं देना, मौद्रिक जुर्माना लेकर अच्छे आचरण का बांड भरवाना शामिल है.






इन छात्रों को किया निष्कासित


जिन छात्रों को निष्कासित किया गया है उनमें मुजबीर रहमान (बीए, राजनीतिक विज्ञान), सलमान खुर्शीद (बीए प्रोग्राम) और मोहम्मद फैजल (एमए) शामिल हैं. इन सभी छात्रों पर यूनिवर्सिटी का माहौल खराब करने और छात्रों को लड़ाई में शामिल होने के लिए उकसाने का आरोप है. इससे पहले मुजबीर रहमान और सलमान खुर्शीद को 24 अप्रैल को एक नोटिस भी जारी किया गया था.


क्या है मामला?


साल 2022 में सितंबर के महीने में कैंपस के बाहर कई छात्रों में आपसी झड़प हो गई थी. इस दौरान एक छात्र को गोली भी मारी गई. इस घटना के अगले दिन ही यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कई छात्रों को सस्पेंड कर दिया था. इसके बाद अनुशासनात्मक कमेटी ने मामले की जांच की. कमेटी ने इस हिंसा को काफी गंभीरता से लिया था.


ये भी पढ़ें: Jamia Millia Islamia University: दो समूहों के बीच झड़प के बाद जामिया विश्वविद्यालय के नौ छात्र निलंबित, लगा ये आरोप