New IT Rules 2021: नए आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्वदेशी सोशल मीडिया एप कू पर पहली पोस्ट की है. इसमें उन्होंने लिखा कि नए आईटी नियम सोशल मीडिया को यूजर्स के लिए सुरक्षित बनाएंगे. उन्होंने लिखा कि नए दिशानिर्देश यूजर्स को सशक्त और सुरक्षित कर रहे हैं और भारत में एक सुरक्षित सोशल मीडिया इको सिस्टम सुनिश्चित करेंगे.


कू एप पर अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा, “अपने सहयोगी राजीव चंद्रशेखर के साथ सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के कार्यान्वयन और अनुपालन की समीक्षा की. ये दिशानिर्देश यूजर्स को सशक्त और संरक्षित कर रहे हैं और भारत में एक सुरक्षित और जिम्मेदार सोशल मीडिया पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित करेंगे.”






बता दें कि अश्विनी वैष्णव ने इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय और संचार मंत्रालय में सीनियर बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद की जगह ली है. उन्होंने 8 जुलाई को मंत्रालय का कार्यभार संभाला.


इससे पहले नए आईटी मंत्री ने कहा था कि भारत में रहने और काम करने वालों को देश के नियमों का अनुपालन करना होगा. आईटी नियमों का माइक्रोब्लॉगिंग मंच ट्विटर द्वारा अनुपालन नहीं करने के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा था कि जो कोई भारत में रहता है और काम करता है, उसे देश के नियमों का अनुपालन करना होगा.


नियमों के आगे झुका ट्विटर


सरकार के साथ तनाव के बीच ट्विटर ने भारत के लिए भारत के ही निवासी शिकायत अधिकारी पद पर विनय प्रकाश को नियुक्त किया है. कुछ दिन प़हले ही कंपनी ने मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति की थी. इसके अलावा ट्विटर ने नए आईटी नियमों के तहत पहली भारत पारदर्शिता रिपोर्ट भी प्रकाशित की है. कंपनी की वेबसाइट पर यह सूचना डाली गई है. भारत में नए सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियमों का अनुपालन करने में विफल रहने की वजह से ट्विटर लगातार विवादों के घेरे में है.


राहुल गांधी का सरकार पर तंज, कहा- मंत्रियों की संख्या बढ़ी है, वैक्सीन की नहीं