यूपी विधानसभा चुनाव 2022 अब अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है. राज्य में छह चरणों के मतदान हो चुका है और कल यानी 7 मार्च को अंतिम चरण की वोटिंग होगी. वहीं रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से कच्चा माल महंगा हो रहा है.


जिससे तेल की कीमतें बढ़ती जा रही हैं. ऐसे में अंदेशा लगाया जा रहा है कि 7 मार्च को चुनाव के लिये वोटिंग खत्म होते ही देश में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हो जायेगी. इसी पर देश के मशहूर कार्टूनिस्ट इरफान ने चुटकी ली है. आइये देखते है क्या कहता है इरफान का कार्टून


पेट्रोल पंप पर खड़ा नजर आ रहा है उपभोक्ता


इस कार्टून में 7 मार्च के बाद पेट्रोल डीजल की कीमतों में वृद्धी को नजर में रखते हुये एक पेट्रोल पंप का दृश्य दिखाया गया है जिसमें एक उपभोक्ता कार में पेट्रोल डलाने के लिये खड़ा हुआ है. वहीं पेट्रोल पंप पर एक बोर्ड लगा हुआ है जिसमें लिखा है कि 7 मार्च के पहले टैंक फुल नहीं होगा.


हालात का फायदा उठा रही हैं कुछ कंपनियां


वहीं तेल की कीमतों पर टिप्पणी करते हुये जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (JSPL) के प्रबंध निदेशक वी आर शर्मा ने कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है कि कुछ तेल कंपनियां हालात का फायदा उठा रही हैं.  


आयात से पूरा करता है अपनी उर्जा जरूरत का एक बड़ा हिस्सा 


देश में तेल की कीमतें बढ़ने से महंगाई में सीधी वृद्धी होती है. शर्मा ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष शुरू होने से पहले तेल की कीमत 90 डॉलर प्रति बैरल थी और यह 120 डॉलर प्रति बैरल के करीब हैं और आशंका है कि कुछ दिनों में कच्चा तेल 180 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच जाएगा.आपको बता दें कि भारत अपनी उर्जा जरूरत का एक बड़ा हिस्सा आयात से पूरा करता है.


Ukraine Russia War: खतरे में यूक्रेन के एटॉमिक एनर्जी प्लांट, पुतिन की रणनीति मानव के लिए कितनी घातक?


Ukraine Russia War: यूक्रेन युद्ध का दुनिया समेत भारत पर क्या असर पड़ेगा? रूसी राजदूत डेनिस अलीपोव ने कही ये बातें