नई दिल्ली: 26 जनवरी का दिन भारतीयों के लिए राष्ट्रप्रेम का दिन है. 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ और हमारा देश गणतंत्र देश के रूप में स्थापित हुआ. इस अवसर को तब से ही गणतंत्र दिवस के रूप में मनाए जाने की शुरुआत हुई.


इस साल हम अपनी गणतंत्रत दिवस के 69 साल पूरे करेंगे. ऐसे में इस दिन से जुड़ी कई ऐसी बातें है जो जानना बेहद जरूरी है. बता दें कि इस दिन देश की आन, बान और शान तिरंगा फहराया जाता है और राष्ट्रगान गाया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि पहली बार 26 जनवरी को तिरंगा कहां फहराया गया था.


बता दें कि पहली बार 26 जनवरी 193 दिन लाहौर में तिरंगा झंडा फहराया गया था. उस वक्त लाहौर अविभाजित हिन्दुस्तान का हिस्सा हुआ करता था. इसी लाहौर शहर में 26 जनवरी को विशेष दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की गई थी. यह फैसला कांग्रेस के लाहौर दफ्तर में लिया गया था.


दरअसल आजादी से पहले 1929 में कांग्रेस का लाहौर में एक अधिवेशन हुआ. इसकी अध्यक्षता जवाहरलाल नेहरू कर रहे थे. 31 दिसंबर 1929 की आधी रात को इस अधिवेशन में एक प्रस्ताव पारित किया गया. इस प्रस्ताव में कहा गया था कि अगर अंग्रेजों की सरकार 26 जनवरी 1930 तक भारत को डोमिनियन स्टेट का दर्जा नहीं देगी तो भारत अपने आपको पूर्ण स्वतंत्र राष्ट्र घोषित कर देगा. लेकिन अंग्रेजी हुकूमत ने 26 जनवरी 1930 तक कोई फैसला नहीं लिया.


कांग्रेस सरकार ने जब यह देखा कि अंग्रेजी हुकूमत डोमिनियन स्टेट संबंधी प्रस्ताव में रुची नहीं दिखा रही तब कांग्रेस ने आंदोलन का आह्वान किया. 26 जनवरी 1930 को लाहौर के कांग्रेस दफ्तर पर भारत का तिरंगा झंडा फहराते हुए इस दिन को हर साल पूर्ण स्वराज दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया. 1947 में जबतक देश आजाद नहीं हुआ तब तक देश इस दिन को ही स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाता रहा था.


द्वितीय विश्व युद्ध के बाद इंग्लैंड बेहद कमजोर हो चुका था. ब्रिटिश संसद ने लॉर्ड माउंटबेटेन को 30 जून 1948 तक भारत को सत्ता हस्तांतरण का दायित्व सौंपा था. इसके बाद ब्रिटिश संसद में 4 जुलाई 1947 को भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम पेश किया और 15 दिनों के अंदर-अंदर इसे पारित कर दिया गया. इसमें लिखा था 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन का अंत हो जाएगा. तब से इस दिन को भारत के स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.


इसके बाद जब 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू किया तब भारत एक गणतांत्रिक देश बन गया.तब से 26 जनवरी को भारत का गणतंत्र दिवस मनाया जाता है.