जम्मू: कश्मीर घाटी से विदेशी बाजारों में बागवानी उत्पादों, हस्तशिल्प और अन्य सामानों के निर्यात को बढावा देने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा शुरू होने से पहले श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक अंतरराष्ट्रीय कार्गो टर्मिनल सुविधा स्थापित की जाएगी. वर्तमान में कोविड-19 के कारण फ़िलहाल अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवाए निलंबन मोड में है.


भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अधिकारियों के मुताबिक, इस सुविधा का उद्देश्य निर्यात पर जोर देना है और प्रस्तावित कार्गो सुविधा के बारे में हाल ही में श्रीनगर हवाई अड्डे पर वाणिज्य विभाग से संबंधित स्थायी संसदीय समिति की यात्रा के दौरान चर्चा हुई. अधिकारियों ने कहा कि इस समिति के सदस्यों के साथ सीमा शुल्क विभाग के आयुक्त भी थे.


हस्तशिल्प और बागवानी जैसे उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने में मिलेगी मदद


श्रीनगर में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के निदेशक कुलदीप सिंह ने बताया कि हम सीमा शुल्क विभाग से कस्टोडियनशिप के लिए आवेदन करेंगे. इसका कार्यालय नई कार्गो सुविधा में स्थापित किया जाएगा. इससे यहां सभी अंतरराष्ट्रीय कार्गो सामानों के निरीक्षण की प्रक्रिया में मदद मिलेगी. सिंह ने कहा कि इस कदम से हस्तशिल्प और स्थानीय खराब होने वाली वस्तुओं जैसे बागवानी उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि श्रीनगर हवाईअड्डे पर कार्गो सुविधा से कश्मीर में कई सामानों के आयात में भी मदद मिलेगी, जैसे ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स और अन्य उत्पाद जो यहां लाए जाते हैं.


प्रस्तावित कार्गो टर्मिनल से कश्मीर से 7,500 करोड़ रुपये के 20 लाख मीट्रिक टन ताजे फलों के वार्षिक निर्यात के लिए फायदेमंद होने की उम्मीद है, जिसमें सेब, चेरी, नाशपाती, बेर आदि शामिल हैं. कश्मीर से निर्यात किए गए 2.80 लाख मीट्रिक टन सूखे मेवे बाकी हिस्सों में निर्यात किए जाते हैं. प्रस्तावित कार्गो टर्मिनल से देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों को भी प्रोत्साहन मिलेगा. कॉमन यूजर डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल (CUDCT) के तहत कार्गो टर्मिनल को पहली बार 2018 में शुरू किया गया था, जब एक नियंत्रित वायुमंडल कोल्ड स्टोरेज की स्थापना भी परियोजना का एक हिस्सा था.


आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक श्रीनगर से रोजाना करीब 25 से 30 मीट्रिक टन कार्गो प्रोसेस किया जाता है. विमानन विशेषज्ञों ने कहा कि कार्गो परिचालन में सकारात्मक वृद्धि देखी जा रही है और कार्गो टर्मिनल भवन अगले एक दशक में टन भार के दोगुना होने की संभावना को संभालने में सक्षम होगा.


कार और ट्रक पार्किंग की भी मिलेगी सुविधा


कार्गो टर्मिनल की प्रारंभिक योजना में यह परिकल्पना की गई थी कि इसमें ट्रक डॉक क्षेत्र, स्वीकृति, वितरण, भंडारण और एक होल्डिंग क्षेत्र जैसी नवीनतम और उच्च तकनीक सुविधाएं होंगी जो इस परियोजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. प्रारंभिक योजना के अनुसार, टर्मिनल पर एयरलाइंस और एएआई के कार्यालयों के लिए एक समर्पित स्थान रखा जाना था. परियोजना योजना में कहा गया है कि "इनबाउंड और आउटबाउंड कार्गो के लिए शहर की तरफ और हवा की तरफ एक छतरी लगाई जाएगी". एक अधिसूचित कार और ट्रक पार्किंग क्षेत्र भी होगा.


डिजिटल आईएसडीएन और आईपी एक्सचेंज के साथ ट्रस के लिए एक ट्यूबलर संरचना प्रस्तावित टर्मिनल पर कार्गो संचालन की प्रक्रिया को बढ़ाएगी. प्रारंभिक परियोजना योजना में कहा गया था कि एक्स-रे मशीन, कंप्यूटर मोटर चालित वजन मशीन, फोर्कलिफ्ट और ट्रॉली कार्गो संचालन की प्रक्रिया को आसान बना देंगे.


यह भी पढ़ें-


West Bengal-Odisha Bypolls: बंगाल और ओडिशा में 30 सितंबर को होंगे विधानसभा के उपचुनाव, 3 अक्टूबर को आएंगे नतीजे


Tokyo Paralympic 2020: पीएम मोदी ने नरवाल और सिंहराज से की बात, स्वर्ण और रजत पदक जीतने पर दी बधाई