Indian Para Athlete Suvarna Raj Row: भारतीय पैरा एथलीट सुवर्णा राज ने इंडिगो एयरलाइन के क्रू मेंबर्स पर दुर्व्यवहार करने के आरोप लगाए थे. आरोप था क‍ि नई दिल्ली से चेन्‍नई की फ्लाइट के दौरान इंडिगो एयरलाइन के क्रू मेंबर्स ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया. उन्होंने कहा, ''मेरे बार-बार आग्रह करने पर भी एयरलाइंस ने अनसुना क‍िया था.'' इन सब आरोपों के बीच 'इंडिगो एयरलाइन' का शन‍िवार (3 फरवरी) को माफीनामा आया.


एचटी र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, इंडिगो एयरलाइन की ओर से आध‍िकार‍िक बयान में कहा गया, ''हमने एक समावेशी एयरलाइन होने की प्रतिबद्धता को न‍िभाते हुए मामले में तुरंत संज्ञान ल‍िया है.'' 


सुवर्णा राज के संपर्क में एयरलाइन


एयरलाइन के अनुसार, ''हम सुवर्णा राज के संपर्क में हैं और इस मामले की गहन जांच कर रहे हैं. इंडिगो एयरलाइन अपने यात्र‍ियों के लिए उच्‍चतम मानकों का अनुपालन करने और उनको बरकरार रखने के लिए पूरी तरह से प्रयासरत है.'' वहीं, सुवर्णा को यात्रा के दौरान हुई असुव‍िधा के ल‍िए एयरलाइन की ओर से कहा गया है क‍ि वो इसके ल‍िए उनसे माफी चाहती है. 
  
सुवर्णा का दावा- क्रू मेंबर से मांगी थी 10 बार व्हीलचेयर


इंडिगो की तरफ से बयान तब आया है जब सुवर्णा राज ने यह आरोप लगाया, "मैंने विमान में मौजूद क्रू मैंबर से करीब 10 बार व्हीलचेयर की मांग की थी लेकिन उन्होंने इस मांग को स्वीकार नहीं किया. आप उनको क‍ितनी बार भी कहें, वे नहीं सुनते...''


एयरलाइन क्रू मेंबर पर व्हीलचेयर को नुकसान पहुंचाने का आरोप 


सुवर्णा ने यह भी दावा किया कि उनकी निजी व्हीलचेयर को एयरलाइन क्रू की ओर से नुकसान पहुंचाया गया. उन्‍होंने नाराजगी जताते हुए यह भी कहा कि इस व्‍हीलचेयर की कीमत 3 लाख रुपये है. इंडिगो को मेरी व्हीलचेयर को हुए नुकसान की भरपाई करनी चाहिए और मैं चाहती हूं कि इसे पुरानी स्थिति में बहाल किया जाए. 






कोलकाता एयरपोर्ट से जुड़े मामले का क‍िया ज‍िक्र
 
सुवर्णा ने अपने मामले के साथ इस तरह के एक अन्‍य मामले का भी ज‍िक्र क‍िया. घटना कोलकाता एयरपोर्ट से जुड़ी हुई है. महिला आरुषि सिंह ने अपने 'एक्‍स' सोशल मीड‍िया अकाउंट पर 1 फरवरी को ल‍िखा था क‍ि सीआईएसएफ सुरक्षा बल के जवान की ओर से उनको 3 बार खड़े होने के लिए कहा गया था.


सरकार से सख्‍त कार्रवाई करने की मांग 


इस पर सुवर्णा राज का कहना है क‍ि आख‍िर लोगों की संवेदनाएं कहां चली गईं? उन्‍होंने यह भी कहा कि इस तरह के मामलों में सरकार को सख्‍त कार्रवाई करनी चाह‍िए. साथ ही इस तरह के मामलों की गहन जांच होनी चाह‍िए क‍ि आख‍िर इनकी पुनरावृत्ति क्‍यों हो रही है.  


यह भी पढ़ें: आडवाणी ने बीजेपी को कैसे दिखाया हिंदुत्व का वो रास्ता जो PM मोदी के लिए बना विजय पथ?