दिल्लीः भारत की मेज़बानी में आज SCO शासन प्रमुखों की बैठक होगी. इस बैठक में रूस, चीन समेत कई देशों के प्रधानमंत्री और भारतीय उपराष्ट्रपति शामिल होंगे. भारत आज शंघाई सहयोग संगठन सदस्य देशों के शासन प्रमुखों की 19वीं बैठक का आयोजन करेगा. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली इस बैठक की अगुवाई उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू करेंगे.


कई देशों के प्रधानमंत्री शामिल होंगे


इस SCO बैठक में रूस, चीन, उज़्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान समेत कई देशों के प्रधानमंत्री शामिल होंगे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक 2017 में SCO समूह का सदस्य बनने के बाद रोटेशन क्रम में शासनाध्यक्ष सम्मेलन की अध्यक्षता नबम्बर 2019 में भारत को हासिल हुई.


संयुक्त बयान भी जारी किया जाएगा


शंघाई सहयोग संगठन शासन प्रमुखों की इस अहम बैठक की मेजबानी के साथ भारत की अपेक्षा सभी SCO सदस्य देशों के बीच व्यापार, अर्थव्यवस्था और सांस्कृतिक क्षेत्र में आपसी साझेदारी को मजबूत करने की है. आज होने वाली बैठक के बाद एक संयुक्त बयान भी जारी किया जाएगा. भारत की मेजबानी में हो रहे सम्मेलन में जहां चीन का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री ली कच्छ्यांग करेंगे वहीं पाकिस्तान ने अपने संसदीय सचिव को भेजने का फैसला लिया है.


आज दोपहर करीब 2 बजकर 30 मिनट पर होगी बैठक


10 नवम्बर को रूस की अगुवाई में हुए SCO शिखर सम्मेलन के मंच का इस्तेमाल भी पाक पीएम इमरान खान ने बिना नाम लिए कश्मीर मुद्दे जैसे मामले को उठाने के लिए किया था. हालांकि इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां SCO देशों का आपसी सहयोग मजबूत करने पर जोर दिया. वहीं आतंकवाद जैसी वैश्विक चुनौती से मुक़ाबले में SCO देशों के सहयोग तंत्र को मजबूत करने पर ज़ोर दिया था. इस बात का समर्थन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी किया था. यह SCO बैठक आज दोपहर करीब 2 बजकर 30 मिनट पर होगी.


इसे भी पढ़ें


चार लोगों की जान बचाने के लिए जयपुर-दिल्ली की उड़ान 30 मिनट देरी से रवाना हुई, पढ़ें पूरा मामला


सरकार किसानों के साथ ऐसा व्यवहार कर रही है जैसे वो ‘आतंकवादी’ हों- संजय राउत