नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस से लड़ाई में भारत का योगदान महत्वपूर्ण होगा, खासकर ऐसे समय जब पूरा विश्व कोरोना वैक्सीन बनाने के प्रयासों में लगा है. उन्होंने कहा कि सरकार ने अनुसंधान और विनिर्माण को सर्वोच्च वरीयता दी है जिससे कि अंतिम व्यक्ति तक टीका पहुंच सके.


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि टीके से संबंधित राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह टीका उपलब्ध होने पर ग्रामीण एवं दूरदराज के क्षेत्रों में इसके वितरण सहित सभी पहलुओं पर काम कर रहा है. वह विश्व बैंक-अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की एक वार्षिक बैठक को संबोधित कर रहे थे. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वायरस के लिए प्रमुख अनुसंधान एजेंडा किफायती टीका उपलब्ध कराने और इसका समान वितरण सुनिश्चित करने का रहा है.


बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में गिरावट के बाद एक बार फिर नए मरीजों की संख्या 50 हजार से ज्यादा बढ़ी है. बीते रोज़ 24 घंटों में 54,044 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए और 717 कोरोना संक्रमितों ने अपनी जान गंवाई है. बीते दिन 61,775 मरीज ठीक भी हुए हैं. इससे पहले तीन महीने बाद पहली बार देश में 50 हजार से कम कोरोना केस दर्ज किए गए थे और मौत की संख्या में भी कमी देखी गई थी.


फिलहाल देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 76 लाख 51 हजार तक पहुंच गई है. इनमें से एक लाख 15 हजार 914 मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं रिकवरी मामलों की संख्या 67 लाख 95 हजार तक पहुंच गई है और एक्टिव केस की संख्या घटकर 7 लाख 40 हजार पर आ गई है.


इसे भी पढ़ेंः
कोरोना अपडेट: देश में फिर 50 हजार से ज्यादा आए संक्रमित मामले, एक्टिव केस घटकर 7 लाख 40 हजार हुए


World Corona Update: 24 घंटे में करीब 4 लाख कोरोना केस बढ़े, 6 हजार से ज्यादा मौत, देखें टॉप-10 संक्रमित देशों की लिस्ट