Indian Railway Data Breach: भारतीय रेलव के डाटा ब्रीच को लेकर आईआरसीटीसी (IRCTC) ने स्पष्टीकरण दिया है. ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा देने वाली सरकारी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने कहा कि हमारा कोई डेटा चोरी नहीं हुआ है. 


डेटा ब्रीच के संदर्भ में आईआरसीटीसी ने कहा कि CERT-In से प्राप्त होने पर रेलवे बोर्ड की ओर से एक इंडियन रेलवे यात्री का डाटा चोरी का अलर्ट दिया गया था. इसके बाद हमने जांच में पाया कि आईआरसीटीसी के सर्वर से कोई डेटा ब्रीच यानी चोरी नहीं हुआ है. आईआरसीटीसी ने बताया कि उसने अपने बिजनेस पार्ट्नर्स को भी सर्वर की जांच करने के निर्देश दिए हैं.


भारतीय रेलवे ने क्या कहा? 


भारतीय रेलवे ने कहा कि डेटा ब्रीच को लेकर मीडिया में खबर आई. इसके तुरंत बाद रेलवे बोर्ड ने अलर्ट जारी किया था. सैंपल डेटा का एनालिसिस करने पर सामने आया कि यह आईआरसीटीसी की हिस्ट्री एपीआई से मैच नहीं होता यानी यह आईआरसीटीसी सर्वर का नहीं है. इसके बाद आगे की जांच आईआरसीटीसी ने की. आईआरसीटीसी के सभी बिजनेस पार्टनर को अलर्ट भेजकर कहा गया कि वो तुरंत पूरे मामले की जांच कर ले ताकि पता लग सके की क्या उनका तो डेटा ब्रीच नहीं हुआ है. 


मामला क्या है? 


खबर थी कि जिन यात्रियों का डेटा चोरी हो गया है. डेटा में लोगों की पर्सनल डिटेल यानी उनकी ईमेल आईडी, लिंग, उम्र और फोन नंबर आदी से जुड़ी जानकारी शामिल है. इसको लेकर ही आईआरसीटीसी ने बयान दिया है. बता दें कि पहला ऐसा कोई मामला नहीं जहां डेटा में सेंधमारी की खबर हो. हाल ही में एम्स के सर्वर हैक हुआ था. फिर जल शक्ति मंत्रालय का ट्विटर अकाउंट भी हैक हो गया था.  


यह भी पढ़ें- Indian Railway: क्या भारतीय रेलवे पर्सनल डिटेल्स शेयर करने पर दे रहा 6,000 रुपये का इनाम? यहां जानें वायरल मैसेज की सच्चाई