प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय लोकतंत्र की सराहना करते हुए कहा कि यह यहां के लोगों को देश के लिए नवीनता और नए विचारों को लाने के लिए प्रेरित करते हैं. आगे प्रधानमंत्री मोदी संग्रहालय के उद्घाटन समारोह में कहते हैं इस देश के विकास में हर प्रधानमंत्री का अभूतपूर्व योगदान है. इस संग्रहालय में जितनी अतीत की झलक है उतनी ही भविष्य की भी झलकियां है. यह भारत की विकास यात्रा को नई दिशा तथा नए रूप में आगे लेकर जायेगा. 


युवापीढ़ी हर प्रधानमंत्री के बारे में जानेंगी तो उनसे प्रेरित होगी-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस देश के हर प्रधानमंत्री ने तरह-तरह की चुनौतियों को पार करते हुए, इस देश को आगे ले जाने में अपना योगदान दिया है. उनकी कोशिश रही है कि देश विकास के पथ पर अग्रसर हो, उन सबके व्यक्तित्व और नेतृत्व के अपने अलग-अलग आयाम रहे हैं. युवापीढ़ी अगर उनके बारे में जानेंगी तो उनसे प्रेरित होगी.  


नए संग्रहालय में नया लोगो भी देखने को मिलेगा-
प्रधानमंत्री संग्रहालय के भवन का डिजाइन नए भारत से प्रेरित है जिसको यहां के नेताओं ने आकार दिया और ढाला है. इस नए संग्रहालय में नया लोगो भी देखने को मिलेगा, जिसमें भारत के लोगों को हाथों में एक चक्र पकड़े हुए दिखाया गया है. जोकि हमारे राष्ट्र और उसके जीवंत लोकतंत्र का प्रतीक है. 


प्रधानमंत्री ने खरीदा पहला टिकट खरीदा-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संग्रहालय का उद्घाटन करने के बाद खुद पहला टिकट खरीदा, साथ ही प्रधानमंत्री ने देश के युवाओं और अभिभावकों को प्रधानमंत्री संग्रहालय देखने के लिए दिल्ली आने का आग्रह किया. 


बाबा साहब राष्ट्र निष्ठा और सामाजिक न्याय के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह तो हमारी सरकार का सौभाग्य रहा कि हमने दिल्ली में बाबा साहब की महापरिनिर्वाण स्थली और साथ ही अलीपुर रोड पर बाबा साहब मेमोरियल का निर्माण करवाया, जो राष्ट्र निष्ठा और सामाजिक न्याय के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं.


ये भी पढ़ें


मध्य प्रदेश: PWD मंत्री के खिलाफ सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी करने वाले सरपंच के घर चला बुलडोजर


लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने के बिल में लग रहा साजिश का 'फेरा', 95% ने जताया विरोध