Former RBI Governor Raghuram Rajan: भारत में पिछले दिनों कई राज्यों में हुए सांप्रदायिक हिंसा के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने गुरुवार को देश को आगाह किया है. रघुराम राजन ने कहा कि दुनिया में देश की बन रही 'अल्पसंख्यक विरोधी' छवि भारतीय प्रोडक्ट्स के लिए बाजार को नुकसान पहुंचा सकती है. 


उन्होंने कहा कि भारत का ऐसा इमेज बनने के चलते विदेशी सरकारें राष्ट्र पर भरोसा करने में हिचकिचा सकती है. हो सकता है कि निवेशक आपको एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में न देखें. RBI के पूर्व गवर्नर की इस टिप्पणी से एक दिन पहले ही दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में सांप्रदायिक हिंसा के बाद अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत एक मस्जिद के पास बुलडोजर ने कई अस्थायी संरचनाओं को तोड़ दिया गया था. 


लोकतंत्र हमेशा आसान नहीं होता


टाइम्स नेटवर्क से बात करते हुए पूर्व गवर्नर ने कहा कि लोकतंत्र हमेशा आसान नहीं होता है, इसे नेविगेशन की आवश्यकता होती है. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में समय समय पर सभी पक्षों से बातचीत करने और जरूरत पड़ने पर बदलाव की कवायद करनी पड़ती है. उन्होंने रूस और चीन का उदाहरण देते हुए कहा कि इन देशों में चेक और बैलेंस नहीं होने के कारण इन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है. 


अल्पसंख्यकों के मुद्दे पर रघुराम राजन ने कहा कि, 'अल्पसंख्यकों के साथ दुर्व्यवहार दुनियाभर में एक बुरी तस्वीर पेश करता है, हो सकता है कि निवेशक आपको एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में न देखें.'


ये भी पढ़ें:


Petrol Diesel Price Today: दिल्ली से एमपी तक आज पेट्रोल- डीजल की कीमत में हुई बढ़ोतरी या मिली राहत? चेक करें ताजा रेट लिस्ट