मॉस्को: ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की वर्चुअल बैठक आज होगी. इस बैठक में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी हिस्सा लेंगे. इस बैठक में भारत के साथ साथ चीन के प्रतिनिधि भी शरीक होंगे. ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की यह बैठक रूस की मेजबानी में आयोजित होगी. ब्रिक्स एनएसए की यह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले होने वाली अहम बैठकों की ही एक कड़ी है. बैठक आज शाम लगभग 6 बजे शुरू होगी.


चीनी स्टेट काउंसलर यांग जिएची भी बैठक में लेंगे हिस्सा
चीन के स्टेट काउंसलर यांग जिएची ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की दसवीं बैठक में हिस्सा लेंगे. चीन के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी. यांग चीन की सत्तारूढ कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो के सदस्य और विदेश मामलों के केंद्रीय आयोग के कार्यालय के निदेशक भी हैं.


मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने यहां संवाददाताओं को बताया कि यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होगी. आतंकवाद, साइबर सुरक्षा और सहयोग यांग के एजेंडे में शीर्ष पर होंगे. ब्रिक्स की अध्यक्षता हर साल बदलती रहती है और इस साल रूस इसका अध्यक्ष है. रूस ने कहा है कि आज की दुनिया में वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय सुरक्षा के समक्ष चुनौतियां और खतरे बैठक के विषय हैं.


ब्रिक्स तेजी से उभरती पांच बड़ी राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का संगठन है. इन पांचों देशों में विश्व की 42 फीसदी जनसंख्या रहती है और दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद में इनकी हिस्सेदारी 23 फीसदी है.


ये भी पढ़ें-
अमेरिका ने चीनी जासूसी रैकेट का भांडा फोड़ा, भारत में जासूसी करने के आरोप में पांच चीनी नागरिक पकड़े
अमेरिका-भारत-ब्राजील में 1.63 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित, तीन देशों में अबतक 4.19 लाख ने गंवाई जान