Indian Army Jobs: भारतीय सेना को चीनी भाषा के ज्ञान वाले टेरेटोरियल आर्मी (टीए) के अधिकारियों की जरुरत है. इस बावत भारतीय सेना ने चीनी भाषा में स्नातक नागरिकों से आवेदन की मांग की है. टीए में चीनी भाषा जानने वाले पुरुष और महिला दोनों ही इन पदों के लिए योग्य हैं और आवेदन कर सकते हैं. भारतीय सेना के मुताबिक, टीए में छह पदों के लिए ये आवेदन मांगे गए हैं. पांच पद आम नागरिक (महिला और पुरूष दोनों के लिए हैं) और एक पद पूर्व-फौजी के लिए आरक्षित है.


जानिए क्या होनी चाहिए योग्यता
आवेदक को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है और उम्र 18-42 साल के बीच होनी चाहिए.


आवेदक के पास चीनी भाषा में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए या फिर स्नातक के साथ चीनी भाषा के दो साल का इंटरप्रेटर डिप्लोमा होना चाहिए.


भारतीय सेना के मुताबिक, आवेदक को चीनी भाषा में अनुवाद, व्याख्यान और प्रशिक्षण का अनुभव भी होना चाहिए.


ऐसे आवेदकों को शारारिक और मेडिकल तौर से फिट होना जरुरी है. 


सेना के मुताबिक, टीए में एक पद पूर्व-सैनिक के लिए आरक्षित है. उस पूर्व-फौजी को भी स्नातक डिग्री के साथ साथ चीनी भाषा का डिप्लोमा प्राप्त होना जरुरी है.


साथ ही पू्र्व-सैनिक को चीन की पीएलए सेना के साथ हुई बीपीएम और फ्लैग मीटिंग में शामिल होने का अनुभव भी जरुरी है. 


आपको बता दें कि सेना की टेरेटोरियल आर्मी में आम नागरिक कुछ समय के लिए टीए ऑफिसर बनकर अपनी सेवाएं दे सकते हैं और फिर किसी भी प्रोफेशन में जा सकते हैं. जरुरत  पड़ने पर सेना उन्हें फिर कुछ समय के लिए बुला सकती है. 


10 अगस्त तक करें आवेदन


टीएम में चीनी भाषा के अधिकारियों के लिए आवेदन भेजने की आखिरी तारीख 10 अगस्त है और सफल आवेदकों का इंटरव्यू अगस्त-सितबंर के महीने में होगा. सेना ने टीए में अधिकारियों के लिए जो विज्ञापन जारी किया है उसमें साफ कर दिया है कि रैगुलर सेना, नौसेना, वायुसेना, पुलिस और पैरा-मिलिट्री का कोई कार्यरत सदस्य टीए के लिए योग्य नहीं माना जाएगा.


किस वजह से पड़ी जरुरत
गौरतलब है कि चीन से सटी एलएसी पर विवाद को सुलझाने के लिए भारतीय सेना चीन की पीएलए सेना से मीटिंग करती है. इन मीटिंग में चीनी भाषा के इंटरप्रेटर और ट्रांसलेटर्स की जरुरत पड़ती है. साथ ही चीन के साथ होने वाली सेरेमोनियल बॉर्डर पर्सनल मीटिंग (बीपीएम) में भी अनुवादकों की जरुरत होती है. 


ये भी पढ़ें:
India Post Recruitment 2022: 10वीं पास को बिना परीक्षा मिल सकती है नौकरी, मिलेगी अच्छी सैलरी, जानें डिटेल्स


UPRVUNL Recruitment 2022: 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए टेक्निकल पदों पर यहां निकली है वैकेंसी, 12 जुलाई से करें आवेदन