IAF An-32 Aircraft: लेह में भारतीय सेना ने रेस्क्यू ऑपेरशन चलाकर दो लोगों की जान बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. आपातकालीन रिक्वेस्ट पर भारतीय वायुसेना ने तुरंत प्रतिक्रिया करते हुए एएन-32 विमान से गंभीर से बीमार दो मरीजों को इलाज के लिए लेह से चंडीगढ़ पहुंचाया.


गंभीर रूप से बीमार था दोनों मरीज


स्थानीय नागरीक, प्रशासन और एयरफोर्स की सूझबूझ से तत्काल एक्शन लेते हुए दोनों को अस्पताल पहुंचाया गया. भारतीय वायु सेना की ओर से जानकारी दी गई कि एक मरीज एक दुर्घटना का शिकार था और दूसरा हार्ट की समस्याओं से परेशान था. एयरफोर्स ने विपरीत मौसम में जाबांजी दिखाते हुए इस ऑपरेशन को अंजाम दिया.


भारतीय वायुसेना की ओर से मार्च 2024 में कहा गया था, "ऑपरेशन सद्भावना के तहत भारतीय वायु सेना के एएन-32 एयरक्रॉफ्ट को हाल ही में लेह से चंडीगढ़ तक गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को पहुंचाने के लिए तैनात किया गया था. भारतीय वायुसेना की ओर से कहा गया था, खराब मौसम और बर्फबारी की वजह से लद्दाख की कई सड़कें बंद हो जाती है. ऐसी स्थिति में भारतीय वायुसेना लद्दाख और यहां के आसपास के दूरदराज के इलाकों के हमारे नागरिकों के लिए एकमात्र जीवनरेखा में से एक बनी हुई है."






ऑपरेशन सद्भावना जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भारतीय सेना की ओर से मुख्य रूप से पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद से प्रभावित लोगों की जरूरतों को पूरा करने की एक पहल है. भारतीय सेना केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) लद्दाख के दूरदराज के इलाकों में रहने वाले बच्चों के लिए आर्मी गुडविल स्कूल, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स और एजुकेशन टूर आदि चलाने जैसी कई योजना चला रही है.


ये भी पढ़ें : Kashmir Accident: श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर भयानक हादसा, 9 सवारियों से भरी कार नदी में गिरी, 4 की मौत, 2 लापता