नई दिल्ली: भारत में कोविड-19 मामलों से मचे हाहाकार और उसके बीच पेश आ रही ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने की कोशिशें युद्धस्तर पर जारी हैं. इसके लिए जहां घरेलू स्तर पर हो रहे हैं वहीं फ्रांस जैसे रणीतिक साझेदार और दोस्त दज़ह ने भी मदद का हाथ बढ़ाया है.


सरकारी सूत्रों के मुताबिक, फ्रेंच सरकार ने भारत को मोबाइल ऑक्सीजन जनरेटर और ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर मुहैया कराने का आश्वासन दिया है. फ्रेंच कम्पनी एयरलिक्विदे एसए ने भारत को दी जाने वाली अपनी तमाम इंडस्ट्रियल ऑक्सीजन सप्लाय भारतीय असप्तालों के लिए मुहैया कराने का फैसला किया है.


संसाधन उपलब्ध कराने के लिए भारत से सम्पर्क किया 


इसके अलावा ऑक्सीजन उत्पादन में अहम मॉलिक्यूलर साइव तकनीक में विशेषज्ञता रखने वाली एक अन्य फ्रेंच कम्पनी एरकेमा ने भी भारत की मदद के लिए तकनीकी विशेषज्ञता और संसाधन उपलब्ध कराने के लिए सम्पर्क किया है.


एयरलिफ्ट कराने के विकल्प का इस्तेमाल सम्भव है


पेरिस स्थित भारतीय दूतावास, फ्रेंच सरकार की आधिकारिक एजेंसियों व कम्पनियों के साथ सम्पर्क में है. ताकि जल्द से जल्द इस आपूर्ति और साजो-सामान को भारत पहुंचाया जा सके. इसके लिए एयरलिफ्ट कराने के विकल्प का इस्तेमाल सम्भव है.


देश में कोरोना के कारण होने वाली मौत का आंकड़ा हर दिन बढ़ता जा रहा है. हर रोज अब तीन लाख से ज्यादा नए केस सामने आने लगे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 349,691 नए कोरोना केस आए और 2767 संक्रमितों की जान चली गई है. हालांकि 2,17,113 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. इससे पहले शुक्रवार को देश में 346,786 नए केस आए थे.


यह भी पढ़ें.


अस्पतालों में लगाए जाएंगे 551 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, पीएम केयर से दिया जाएगा फंड