PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को कहा कि भारत और अमेरिका की दोस्ती दुनिया की भलाई के लिए एक शक्ति है और ये धरती को बेहतर बनाएगी. मोदी का यह बयान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के उस ट्वीट के जवाब में आया जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका और भारत के बीच मित्रता दुनिया में सबसे अधिक अहम है. प्रधानमंत्री इसके पहले अमेरिका की यात्रा के दौरान भी प्लैनेट को बेहतर बनाने की बात कर चुके हैं. पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन के निमंत्रण पर 21 - 23 जून तक अमेरिका की यात्रा पर थे. इसके बाद पीएम मिस्र के लिए रवाना हो गए थे.


बाइडन ने प्रधानमंत्री मोदी की हाल में संपन्न अमेरिका यात्रा का एक वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया, "अमेरिका और भारत के बीच की दोस्ती दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण है और यह पहले से कहीं अधिक प्रगाढ़, करीबी और अधिक गतिशील है." बाइडेन के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, "राष्ट्रपति जो बाइडेन, मैं आपसे पूरी तरह से सहमत हूं. हमारे देशों के बीच मित्रता वैश्विक अच्छाई के लिए एक शक्ति है. यह धरती को बेहतर बनाएगी." इसके पहले अमेरिका यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के बाद ट्वीट कर लिखा था, भारत अपने प्लैनेट को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ काम करना जारी रखेगा.


दिल्ली लौटे पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका और मिस्र की 5 दिवसीय यात्रा के बाद रविवार (25 जून) को देर रात दिल्ली लौट आए. पालम एयरपोर्ट उतरने पर पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ ही केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी समेत दिल्ली के सभी सांसद मौजूद थे. 


दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने पर पीएम मोदी ने उनकी विदेश यात्रा के दौरान भारत में हुए घटनाक्रम को लेकर सवाल किया और पूछा कि यहां सब कैसा है. पीटीआई ने बीजेपी नेता और सांसद मनोज तिवारी के हवाले से बताया कि पीएम मोदी ने नड्डा जी से पूछा यहां कैसा चल रहा है. 


20 जून को शुरू हुआ था पीएम मोदी का दौरा


पीएम मोदी 20 जून को अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा पर रवाना हुए थे. अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ कई मुद्दों पर बातचीत की और अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, अंतरिक्ष और व्यापार के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण समझौते हुए.


अमेरिका दौरा पूरा करने के बाद पीएम मोदी शनिवार को मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंचे थे. मिस्र की दो दिवसीय यात्रा के दौरान उन्होंने राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी और प्रधानमंत्री मैडबौली से मुलाकात की थी. इसके साथ ही पीएम ने ऐतिहासिक अल-हकीम मस्जिद, हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान और गीजा के पिरामिड का दौरा भी किया. राष्ट्रपति अल-सीसी ने मोदी को मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' पुरस्कार से सम्मानित किया. ये प्रधानमंत्री मोदी को मिला 13वां सर्वोच्च राजकीय सम्मान है.


यह भी पढ़ें


PM Modi Return India: 'भारत में क्या हो रहा', अमेरिका और मिस्र के दौरे से लौटे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर ही नड्डा से पूछ लिया सवाल