कोरोना महामारी ने दुनिया भर में कई कामों को प्रभावित कर दिया है. पिछले साल से अब तक एक देश से दूसरे देश में आवाजाही अब तक सुलभ नहीं पाई है. सभी विदेशी यात्राएं सीमित हैं. ऐसे में अपनों से दूर रहने वाली बहनों के लिए भाई को प्यार जताने का मौका भी छिन गया है. देश में ऐसी हजारों बहनें हैं जिनके भाई अपने देश से दूर विदेश में रहते हैं. हर साल उन्हें समय पर राखी पहुंच जाती है लेकिन पिछले साल कई दूसरे देश में बहनों ने अपने भाई को राखी नहीं भेजी थी. इसका कारण था कि महामारी के कारण डाक विभाग की विदेश सेवा ठप हो गई थी.


इस साल भारतीय डाक विभाग ने इस सेवा को फिर से बहाल कर दिया है. अब बहनें दूर परदेश में रह रहे भाई को राखी भेज सकती हैं. भारतीय डाक ने ट्वीट कर बताया है, घर से दूर रहने वाले अपने प्रियजन को राखी भेजना न भूलें. भारतीय डाक दुनिया भर में राखी पहुंचाता है. जहां सेवाएं फिर से शुरू की गई हैं, उन देशों की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस सूची को देखें. 



डाक विभाग ने जारी की सूची
भारतीय डाक ने 101 देशों में राखी पहुंचाने की योजना बनाई है. भारतीय डाक विभाग ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. डाक विभाग ने इन देशों की सूची जारी की है जहां राखी भेजी जा सकती है. डाक विभाग के मुताबिक 67 देशों में ईएमएस यानी एक्सप्रेस मेल सर्विस के माध्यम से राखी भेजी जा सकती है. इन देशों में शामिल हैं-अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, ब्राजील, बेल्जियम, डेनमार्क, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, हांगकांग, इंडोनेशिया, आयरलैंड, इटली, मलेशिया, मालदीव, नेपाल, मैक्सिको, ओमान, नोर्वे, कतर, रूस, सऊदी अरब, श्रीलंका, स्विटजरलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल है.  दूसरी तरफ एयर पार्सल के माध्यम से 101 देशों में राखी पहुंचायी जा सकती है. इसके अलावा चिट्ठियों को अब 99 देशों में पहुंचाई जा सकती है. साथ ही आईटीपीएस भी 14 देशो में भेजे जा सकते हैं. 


ये भी पढ़ें-


Explained: जानिए आप कैसे अपना TDS खुद ही चेक कर सकते हैं, समझिए पूरा प्रोसेस क्या है


Explained: क्रिप्टोकरेंसी क्या है? बिटकॉइन, इथर, डॉजीकॉइन के बारे में जानिए सब कुछ