India Monsoon Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए यहां के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई है. वहीं मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही आईएमडी ने दिल्ली में आज के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए यहां कई हिस्सों में हल्की बारिश की बात कहीं हैं. इसके साथ ही कल के लिए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.


आईएमडी ने कहा है कि मानसून अब एक्टिव फेज में दाखिल हो गया है. इसका सबसे ज्यादा असर सेंट्रल इंडिया के कई इलाकों और इस से जुड़े उत्तर-पश्चिम भारत के हिस्सों में देखने को मिल सकता है. आज पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के दक्षिणी हिस्सों, उत्तरी छत्तीसगढ़ उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों, उत्तरी मध्य प्रदेश, हरियाणा के कुछ हिस्सों, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.


विदर्भ, कोंकण और गोवा में हो सकती है हल्की से मध्यम बारिश


आईएमडी के अनुसार आज, सिक्किम, ओडिशा, गुजरात, पंजाब के कुछ हिस्सों, विदर्भ, कोंकण, गोवा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, सौराष्ट्र और कच्छ, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. 


आईएमडी के अनुसार, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में 4 अगस्त तक भारी बारिश की आशंका है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा के भी अधिकांश हिस्सों में 4 अगस्त तक तेज बारिश की संभावना है. उत्तर प्रदेश में भी अगले चार दिनों तक रुक रुक कर भारी बारिश हो सकती है. वहीं जम्मू, कश्मीर और पंजाब में अगले चार दिनों तक मध्यम बारिश की संभावना है.