Mumbai I.N.D.I.A Meet: विपक्षी गठबंधन इंडिया की दो दिवसीय बैठक शुक्रवार (1 सितंबर) को मुंबई में खत्म हो गई. इस बैठक में गठबंधन के नेताओं ने समन्वय समिति गठित करने के साथ कई अन्य अहम फैसले लिए. हालांकि, इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की नाराजगी जाहिर करने की भी खबर आई.


बताया गया कि उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से नाराजगी जाहिर की और पूछा कि उन्होंने बिना कोई बात किए अडानी का मुद्दा क्यों उठाया. सूत्रों के मुताबिक, टीएमसी चीफ ने कहा कि सबसे बातचीत जरूरी है, कांग्रेस अकेले अपना मुद्दा नहीं बना सकती है. 


टीएमसी का इनकार


इन दावों को तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों ने गलत बताया है. सूत्रों का कहना है ममता बनर्जी सीट बंटवारे पर जल्द चर्चा चाहती हैं. बंगाल में लेफ्ट के रुख से उन्हें आपत्ति है, लेकिन अडानी को लेकर जो अटकलें लगाई जा रही हैं वो बेबुनियाद है. एक दिन पहले ही टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात की थी. माना जा रहा है कि इसमें सीट शेयरिंग समेत कई मसलों पर बात हुई.


राहुल गांधी ने क्या कहा था?


गौरतलब है कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने गुरुवार को पीसी कर ओसीसीआरपी की ओर से अडानी ग्रुप के खिलाफ लगाए गए आरोपों को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि इस मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) का गठन कर गहन जांच कराई जानी चाहिए. 


बैठक में लिया गया ये फैसला


विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) की मीटिंग में 14 सदस्यीय समन्वय समिति गठित करने का फैसला लिया गया है. घटक दलों के नेताओं ने संकल्प लिया कि वे आगामी लोकसभा चुनाव में जहां तक संभव होगा वहां तक मिलकर लड़ेंगे और बहुत जल्द सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा होगी. 


जल्द आयोजित की जाएंगी जनसभाएं 


विपक्षी दलों ने साथ ही जनहित से जुड़े मुद्दों पर जनसभाएं आयोजित करने का भी संकल्प लिया. मुंबई में हुई इस अहम बैठक में 28 दलों के 60 से ज्यादा प्रतिनिधियों ने मंथन किया. इस बैठक की मेजबानी शिवसेना (यूबीटी) के नेतृत्व में एमवीए ने की. इससे पहले भी इंडिया गठबंधन की दो बैठकें हुई हैं. जिसमें पहली बैठक 23 जून को पटना में और दूसरी बैठक 18 जुलाई को बेंगलुरु में हुई थी. गठबंधन की अगली बैठक दिल्ली में होगी. 


ये भी पढ़ें- 


I.N.D.I.A Meeting: मुंबई में हुई विपक्षी गठबंधन इंडिया की बैठक, देखें नेताओं की कुछ दिलचस्प तस्वीरें