India's Gifts to Nepal: भारत अपने पड़ोसियों से प्यार जताना और वक्त पर मदद करना अच्छे से जानता है. अपने पड़ोसी देश नेपाल (Nepal) को सहयोग देने के मामले में वह हमेशा से ही संजीदा रहा है. नेपाल से दोस्ती की इसी कड़ी को और मजबूत करते हुए अब भारत ने नेपाल भारत सहयोग (Alliance) के तहत नेपाल को 75 एंबुलेंस और 17 स्कूली बसों का तोहफा दिया है. नेपाल में भारत के नवनियुक्त राजदूत (Ambassador) नवीन श्रीवास्तव (Naveen Srivastava) ने तोहफों में दिए इन वाहनों की चाबी नेपाल के शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी (Nepal’s Ministry of Education, Science and Technology) मंत्री देवेंद्र पौडेल (Devendra Paudel) को सौंपी.


आजादी के 75 वर्ष और नेपाल को 75 एंबुलेंस का तोहफा


काठमांडू (Kathmandu) में भारतीय दूतावास (Indian Embassy) में नेपाल के शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी (Nepal’s Ministry of Education, Science and Technology) मंत्री देवेंद्र पौडेल (Devendra Paudel) को नवनियुक्त राजदूत नवीन श्रीवास्तव ने 75 एंबुलेंस और 17 स्कूलों बसों की चाबियां सौंपी. इस अवसर पर नवनियुक्त राजदूत नवीन श्रीवास्तव (Naveen Srivastava) ने कहा कि 75 एंबुलेंस का ये तोहफा नेपाल को भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रतीक के दौर पर दिया जा रहा है.


उन्होंने कहा ये उपहार दोनों देशों के बीच मजबूत साझेदारी और सशक्त संबंधों का ही एक रूप है. उन्होंने कहा कि ये पहल दोनों देशों के बीच विकास भागीदारी कार्यक्रम की परंपराओं में से एक है जिसे भारत लंबे वक्त से निभाता चला आ रहा है. इससे नेपाल के स्वास्थ्य और शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में नेपाल सरकार की कोशिशों को मदद मिल पाएगी. उधर दूसरी तरफ नेपाली मंत्री देवेंद्र पौडेल (Devendra Paudel) ने कहा भारत की यह पहल दोनों देशों के संबंधों कोऔर मजबूत करेगी. उन्होंने इस दौरान भारत की विकास परियोजनाओं की भी तारीफ की. 


ये भी पढ़ें:


PM Modi Nepal Visit: 'भारत-नेपाल का संबंध हिमालय जितना पुराना', दोनों देशों के रिश्ते पर लुंबिनी में बोले पीएम मोदी


Bihar floods: नेपाल में बारिश होने पर बिहार के कई जिलों पर टूटता है कहर, जानें इस बार क्या है खास तैयारी?