India China Conflict: वास्तविक सीमा नियंत्रण (एलएसी) पर तवांग के याग्त्से एरिया में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प के बाद एक बार फिर से भारत का चीन के साथ सीमा विवाद गहराता नजर आ रहा है. देश भर से इस मसले पर प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. विपक्ष केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा रहा है. अब इस मामले पर चर्चित कॉमेडियन कुणाल कामरा ने अपनी राय रखी है. उन्होंने केंद्र सरकार पर तंज कसा है. 


कुणाल कामरा ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ऋचा चड्ढा पर हमला करना और टिक टॉक पर प्रतिबंध लगाना, हमारी विदेश नीति नहीं हो सकती. गौरतलब है कि पिछले साल सीमा पर तनाव के बीच पूरे देश में चीनी सामान के बहिष्कार की मांग उठी थी. इस पर गौर करते हुए केंद्र सरकार ने चीन के 59 ऐप बैन करने का फैसला किया था, जिसमें टिक टॉक भी शामिल था. इससे पहले टिक टॉक भारत में बेहद लोकप्रिय हो चुका था. 


इसके साथ ही कुणाल कामरा ने अपने ट्वीट में ऋचा चड्ढा का नाम लिया है. ऋचा चड्ढा अक्सर केंद्र सरकार पर निशाना साधती रहती हैं. इसके साथ ही कुणाल कामरा भी अपने ट्वीट के जरिये सुखियों में रहते हैं. ट्विट्टर पर कुणाल कामरा के 2.3 मिलियन फॉलोवर्स हैं. 


इस बार सीमा पर क्या हुआ


बीते 9 दिसंबर को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी. इस झड़प में दोनों पक्षों के जवान घायल हुए हैं. सूत्रों ने यह भी बताया है कि तवांग के याग्त्से एरिया में चीनी सैनिक भारतीय सेना की चौकी को हटाना चाहते थे, लेकिन भारतीय सैनिकों ने करारा जवाब देते हुए उन्हें खदेड़ दिया.


 क्या है सीमा विवाद 


अरुणाचल प्रदेश को लेकर भारत और चीन के बीच लंबे समय से विवाद रहा है. भारत की चीन के साथ लगभग 3500 किलोमीटर लंबी सीमा लगती है. इसे वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी एलएसी कहा जाता है. अरुणाचल प्रदेश को चीन दक्षिणी तिब्बत बताते हुए इसे अपनी जमीन होने का दावा करता है. तिब्बत को भी चीन ने 1950 में हमला कर अपने में मिला लिया था. भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार, चीन अरुणाचल प्रदेश की करीब 90 हजार वर्ग किलोमीटर पर अपना दावा करता है.


ये भी पढ़ें: India China Tension: ओवैसी ने भारत-चीन झड़प को लेकर पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- इतनी मजबूत सेना और...