India China Standoff: डोकलाम के पास चीन लगातार अपने सैनिकों की संख्या बढ़ाने में जुटा हुआ है जिसको लेकर भारतीय सेना ने चिंता जाहिर की है. भूटान की अमो चू घाटी के पास चीन ने बड़ी संख्या में अपने सैनिकों के लिए बंकर बना लिए हैं. 


अमो चू रणनीतिक रूप से अहम डोकलाम पठार के पास स्थित है, यहीं से  भारत का सिलिगुड़ी गलियारा चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की सीधी रेखा में है. यह भारत-चीन-भूटान डोकलाम ट्राई-जंक्शन से बमुश्किल कुछ दूरी पर ही है, जहां बीजिंग सड़क के निर्माण को लेकर 2017 में भारत और चीन के बीच तीव्र सैन्य गतिरोध हुआ था. 


अरुणाचल के दौरे पर हैं गृहमंत्री अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को अरुणाचल प्रदेश के दौर पर यहां आए हुए हैं. वह बुधवार (12 अप्रैल) तक सामाजिक और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले हैं. मंगलवार को उनके जापान और बांग्लादेश के मंत्री से मिलकर त्रिपुरा से कई कनेक्टिविटी से जुड़े प्रोजेक्ट पर चर्चा करेंगे. 


इससे पहले उन्होंने सोमवार को एक कार्य़क्रम में पड़ोसी देश को चेतावनी देते हुए कहा था, थलसेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के पराक्रम ने सुनिश्चित किया है कि कोई भी भारत की एक इंच भूमि तक का अतिक्रमण नहीं कर सकता. उन्होंने कहा, वह युग चला गया जब कोई कोई भी हमारी भूमि का अतिक्रमण कर सकता था लेकिन अब सूई की नोक के बराबर भूमि तक का अतिक्रमण नहीं किया जा सकता.


चीन ने गृहमंत्री के दौरे पर जताई थी आपत्ति
गृहमंत्री के दौरे पर अपनी भौंहे सिकोड़ते हुए चीन ने कहा था, अरुणाचल चीन का हिस्सा है और वहां पर भारत के किसी अधिकारी और नेता का दौरा उसकी संप्रभुता का उल्लंघन है. उसने कहा, यह दौरा सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति के लिए अनुकूल नहीं है.


दिग्गज कांग्रेसी एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी पूरा कर पाएंगे बीजेपी का सपना?