India China Faceoff: भारत और चीन के सैनिकों के बीच एक बार फिर से झड़प हुई है. सेना के सूत्रों के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के तवांग (Tawang) में एलएसी पर 9 दिसंबर को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई, जिसमें दोनों पक्षों के कुछ जवान मामूली रूप से घायल हुए. भारत के सैनिकों ने चीन को करारा जवाब दिया है. घायलों में चीन के सैनिकों की संख्या ज्यादा है. सूत्रों ने बताया कि भारतीय कमांडर ने तवांग सेक्टर में एलएसी (LAC) पर झड़प के बाद शांति बहाल करने के लिए चीनी समकक्ष के साथ ‘फ्लैग बैठक’ की.


हालिया झड़प पर कांग्रेस और एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. कांग्रेस ने कहा, ''अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प की खबर है. वक्त आ गया है कि सरकार ढुलमुल रवैया छोड़कर सख्त लहजे में चीन को समझाए कि उसकी यह हरकत बर्दाश्त नहीं की जाएगी.'' 


जयराम रमेश ने किया ट्वीट


कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने ट्वीट किया कि, "भारतीय सेना के शौर्य पर हमें गर्व है. सीमा पर चीन की हरकतें पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं. पिछले दो साल से हम बार-बार सरकार को जगाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मोदी सरकार केवल अपनी राजनीतिक छवि को बचाने के लिए इस मामले को दबाने में लगी है. इससे चीन का दुस्साहस बढ़ता जा रहा है."


असदुद्दीन ओवैसी ने सरकार को घेरा


एआईएमआईएम के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि, "अरुणाचल प्रदेश से आ रही खबरें चिंताजनक और अलार्मिंग हैं. भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच एक बड़ी झड़प हुई और सरकार ने देश को कई दिनों तक अंधेरे में रखा. जब संसद का सत्र चल रहा था तब इस बारे में क्यों नहीं बताया गया? घटना का ब्योरा अधूरा है."


उन्होंने पूछा कि, "झड़प की वजह क्या थी? गोलियां चली थीं या ये गलवान जैसा था? कितने सैनिक घायल हुए हैं, उनकी हालत क्या है? चीन को एक कड़ा संदेश भेजने के लिए संसद सैनिकों को अपना सार्वजनिक समर्थन क्यों नहीं दे सकती है." 


पीएम मोदी पर साधा निशाना


ओवैसी ने कहा कि भारतीय सेना (Indian Army) किसी भी वक्त चीन को मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है. पीएम मोदी (PM Modi) का कमजोर राजनीतिक नेतृत्व ही चीन (China) के खिलाफ इस अपमान का कारण बना है. संसद में इस पर तत्काल चर्चा की जरूरत है. मैं कल इस मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव पेश करूंगा. 


हमारे जवान देश की शान- केजरीवाल


भारत और चीन के सैनिकों की बीच हुई इस झड़प पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे जवान देश की शान हैं. उनके शौर्य को मैं सलाम करता हूं और ईश्वर से उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.


ये भी पढ़ें- 


India China Faceoff: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प, 30 से अधिक जवान घायल