Independence Day 2022: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को आजादी की 75वीं सालगिरह पर देश की शहीदों को याद करते हुए उन्हें नमन किया. इसके साथ ही, उन्होंने वीर सावरकर और संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर को भी याद कर कहा कि उन्हें याद करने का यह सयम है. लाल किले की प्रचीर से लगातार देशवासियों को 9वीं बार संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं विश्व भर में फैले हुए भारत प्रेमियों को, भारतीयों को आजादी के इस अमृत महोत्सव की बहुत-बहुत बधाई देता हूं. आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देशवासियों को अनेक-अनेक शुभकामनाएं.


पीएम मोदी ने कहा कि हमने बहुत कुछ झेला है. कभी आतंकवाद, कभी युद्ध तो कभी अन्न संकट झेला है. उन्होंने आगे कहा कि आज का यह दिवस ऐतिहासिक दिवस है. आजादी का पूरा कालखंड संघर्ष में बीता है. आज हर एक बलिदानी और त्यागी को नमन करने का अवसर है. पीएम मोदी ने कहा कुछ लोगों को इतिहास में जगह नहीं मिली लेकिन अब उन्हें याद करने का समय आ गया है. 


पीएम मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया भारत की ओर देखने लगी है. सामूहित चेतना का पुनर्जागरण हुआ है. पिछले तीन दिन से पूरा देश तिरंगामय हो गया है.


वीर सांवरकर, नेताजी और अंबेदकर को किया याद


लाल किले की प्राचीर से भाषण देते हुए पीएम मोदी ने महान स्वतंत्रता सेनानी वीर सांवरकर को याद किया. इसके साथ ही उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को भी याद किया. नेताजी के अलावा उन्होंने भीमराव अंबेदकर को भी याद किया. उन्होंने कहा कि आखिरी इंसान को सफल बनाने का प्रयास जारी है. 75 साल में देश ने पुरुषार्थ दिखाया है. देश पूरी ताकत के साथ आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि अगले 25 साल देश के लिए बेहद ही अहम हैं.


ये भी पढ़ें: Independence Day: साल 2014 से 2019 तक किस साल पीएम मोदी ने दिया सबसे लंबा भाषण, क्या इस बार रिकॉर्ड टूटेगा?