Andhra Pradesh News: आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा (AP) में कस्टम के ऑफिसर्स ने स्मगलिंग के सोने और नकदी को बरामद  किया. ये अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी में से एक मानी जा रही है. कस्टम के ऑफिसर्स ने इस बड़े ऑपरेशन में स्मगलिंग के सोने और नकदी को मिलाकर लगभग 11 करोड़ रुपये जब्त किया है.


इस बड़े ऑपरेशन में लगभग 100 कस्टम के ऑफिसर्स और 20 टीमों ने मिलकर स्मगलिंग के सोने के गाड़ी को पकड़ा है. जो अलग-अलग जगहों पर बसों, कारों और ट्रेनों जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ट्रेवल कर रहे थे. जिन जगहों से कस्टम के ऑफिसर्स ने स्मगलिंग का सोना और नकदी बरामद किया उनमें नेल्लोर, एलुरु, काकीनाडा, सुल्लुरिपेटा और चिलकालूरिपेटा शामिल है.


13 किलो सोना और 4.24 करोड़ कैश बरामद


पूरे ऑपरेशन में कस्टम के ऑफिसर्स ने 13.189 किलोग्राम सोना बरामद किया है. जिसकी मार्केट वैल्यू  6.7 करोड़ रुपये है और 4.24 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी बरामद की है. ऑफिसर्स का शक है कि ये रुपये सोने की स्मगलिंग कर के कमाया गया है. जब्त किया गया सोना विदेशी मार्का का है, कुछ गोल्ड बार मे से विदेशी मार्का जानबूझकर मिटा दिये गए है, ताकि सोने की स्मगलिंग के तरीके को छुपाया जा सके.


4 लोगों की हुई गिरफ्तारी


इस कस्टम ऑफिसर्स के ऑपरेशन के दौरान, कस्टम एक्ट 1962 के नियमों के तहत अलग-अलग जगहों से खुद का सोना ले जाने वाले 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया. आरोपियों को 20 अक्टूबर को विशाखापट्टनम के विशेष न्यायाधीश के सामने पेश किया गया, जहां से उन्हें रिमांड में भेज दिया गया. 2014 में अपने गठन के बाद से CCP विजयवाड़ा ने तरफ से रिपोर्ट किए गए स्मगलिंग के सोने और नकदी की यह अब तक की सबसे बड़ी जब्ती है.


जून के महीने में भी हुई थी कारवाई


इसी साल जून के महीने में कस्टम विभाग के ऑफिसर्स ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार किया था, जिसमें 5.80 करोड़ रुपये का सोना और 14.16 लाख रुपये चांदी जब्त की गई थी. जब्त किए गए सामान, पैसे की तस्करी चेन्नई से आंध्र प्रदेश में की जा रही थी. विजयवाड़ा में कस्टम आयुक्तालय के ऑफिसर्स ने नेशनल हाईवे (NH) पर एक टोल प्लाजा पर तलाशी अभियान चलाया था. जिसके बाद ऑफिसर्स ने तीन कारों से लगभग 10.77 किलोग्राम सोना बरामद किया.


ये भी पढ़ें:Viral Video: आंध्र प्रदेश के अनंतपुर से आया सैलाब का ये दिल दहलाने वाला वीडियो